इजराइल में सरकार बनाने के करीब नेतन्याहू

जेरूसलम। इजराइल के भावी प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी और घोर दक्षिणपंथी नोआम पार्टी ने एक गठबंधन समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिससे नेतन्याहू इजराइल के इतिहास में सबसे घोर दक्षिणपंथी सरकार बनने की ओर एक कदम आगे बढ़ गए।
लिकुड पार्टी ने रविवार को एक बयान में यह घोषणा की। समझौते के तहत नोआम के नेता और इसके एकमात्र विधायक एवी माओज प्रधानमंत्री कार्यालय में उपमंत्री के रूप में काम करेंगे और राष्ट्रीय यहूदी पहचान प्राधिकरण नामक एक नई एजेंसी के प्रभारी होंगे। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार माओज नेटिव के प्रभारी भी होंगे, जो एक सरकारी ब्यूरो है। यह पूर्व सोवियत गणराज्यों में यहूदियों के साथ संपर्क बनाए रखता है और उन्हें इस्रइल में प्रवास करने के लिए प्रोत्साहित करता है। माओज इस्रइल की यहूदी पहचान के एक मजबूत समर्थक है और विविद्यालयों, संगीत कार्यक्रमों और सार्वजनिक परिवहन सहित सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं और पुरुषों के बीच लिंग भेद जैसे यहूदी धार्मिक कानूनों के समर्थक हैं।
नवम्बर के मध्य में नेतन्याहू को एक नई गठबंधन सरकार बनाने के लिए अनिवार्य किए जाने के बाद यह लिकुड पार्टी का दूसरा गठबंधन समझौता है। सप्ताहांत में लिकुड पार्टी ने एक बयान में कहा कि उसने इतामार बेन-गवीर के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जो एक चरमपंथी राजनीतिज्ञ हैं, जिनके नेतन्याहू की सरकार में राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री बनने की उम्मीद है। नेतन्याहू, इस्रइल के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधानमंत्री हैं, जिन्हें सिर्फ डेढ़ साल पहले हटा दिया गया था और भ्रष्टाचार के आरोपों पर मुकदमा चल रहा है। उनकी गठबंधन सरकार में शामिल होने के बारे में तीन अन्य दलों के साथ बातचीत चल रही है। लगभग चार वर्षों के पांच चुनावों के बाद 1 नवम्बर को हुए संसदीय चुनावों में नेतन्याहू और उनके सहयोगियों ने 120 में से 64 सीटों पर जीत हासिल की। इस्रइली कानून के तहत नेतन्याहू को दिसम्बर के मध्य की समय सीमा से पहले सरकार का गठन करना होगा।