रोजाना खाएं अनानास वजन घटाने के लिए

अनानास एक ट्रॉपिकल फ्रूट है जो हेल्थ के लिए कई फायदो के साथ आता है। पोषक तत्वों का भंडार, अनानास वजन घटाने सहित हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। अनानास के स्लाइस में कम कैलोरी और डायट्री फाइबर होते हैं। अगर आप जल्द से जल्द वेट लॉस करना चाहते हैं तो यहां जानें की कैसे अनानास आपकी मदद कर सकता है।

अनानास में ब्रोमलिन पाया जाता है। ब्रोमलिन ऐसा एंजाइम है जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करता है। इसके अलावा अनानास में फाइबर होता है। इसमें मैग्नीशियम, बीटा केरोटिन, थाइमीन भी होता है, जो कि दिल के लिए अच्छा माना जाता है। ये फल हड्डी को मजबूत करता है और साथ ही ये शरीर में इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है।

अनानास में थायमिन, बी12, फोलेट, कॉपर और डायट्री फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। अनानास पाचन में सुधार करता है और इसलिए आपको एक फिट शरीर देता है।

इसके अलावा, इस फल में 87% पानी है जो इसे कम कैलोरी वाला खामा बनाता है। रिपोर्ट्स की मानें तो 100 ग्राम अनानास में 50 कॉल हैं। जिन लोगों को वेट लॉस के दौरान मीठा खाने की क्रेविंग होती है। उनके लिए ये फल बेहतरीन है। क्योंकि यह कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाए बिना आपके शरीर को फाइबर और मिनरल्स देता है।

अनानास में एंजाइम ब्रोमेलैन होता है जो फूड कॉम्पोनेंट्स को तोड़ने के लिए जाना जाता है, जो पाचन और हेल्दी शरीर के वजन को बनाए रखने में मदद करता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को तेज कर सकता है और फैट लॉस को बढ़ा सकता है। हालांकि आपको इसको खाने की मात्रा पर ध्यान देना होगा।

आप हमेशा अपने सलाद में अनानास के टुकड़े और यहां तक ​​कि सब्जियों को भी उस तीखे स्वाद के लिए शामिल कर सकते हैं। चाहें तो गाजर, किशमिश और अनानास के सलाद को खा सकते हैं या फिर हरी सब्जियों में अनानास को शामिल कर सकते हैं।

हर कोई जानता है कि ओट्स आपकी कैलोरी को मैनेज करता है। आप ओट्स को सामान्य रूप से बेक करें। जब ओट्स पक जाने वाले हों और स्थिरता में नरम हो जाएं, तो अनानास के कुछ टुकड़े डालें। ये बेली फैट बर्न करने के लिए अच्छा ऑप्शन है।

गर्मी के मौसम में जूस से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। अनानास के ताजे टुकड़े, सिरका, नीबू का रस और थोड़ा सा नमक लेकर जूस तैयार करें और फिर इसे पीएं।

अनानास से बनी एक स्मूदी डिटॉक्स करने में मददगार हो सकती है। अनानास के टुकड़ों को लें और फिर अपनी पसंद के अनुसार नारियल, केला या सेब जैसे फलों को मिलाएं। इसमें पानी, बर्फ, दही, अदरक, कुछ बादाम डालकर भी बना सकते हैं। मिक्सर ग्राइंडर में मुलायम होने तक पीस लें। स्मूदी तैयार है ।

जब फैट बर्न करने की बात आती है तो आप मन कुछ ज्यादा मिचलने लगता है और ऐसे में तरह-तरह की चीजों को खाने का मन करता है।ऐसे में रोस्टेड पाइनएप्पल आपको खूब पसंद आएंगे। हल्के से जले हुए या भुने हुए अनानास का स्वाद लाजवाब होता है और यह शाम के नाश्ते के लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

अकेले अनानस वजन कम नहीं कर सकता है, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है, कि ये वजन घटाने की जर्नी के लिए एक अच्छा ऐड-ऑन है। एक कप ताजा अनानास में 80 कैलोरी, 22 ग्राम कार्ब्स, 1 ग्राम प्रोटीन और 2 ग्राम फाइबर होता है। आप अपने खाने के बीच नाश्ते के रूप में एक कटोरी अनानास का खा सकते हैं।