अगर आपकी नाक से गर्मियों में भी बहने लगता है खून तो तुरंत आजमाएं ये उपाय

गर्मियों के मौसम में नाक से खून आना बेहद ही आम समस्या है। नाक से खून आने की इस समस्या को आमबोल चाल की भाषा में नकसीर कहा जाता है। बच्चे से लेकर बुजुर्ग किसी को भी यह समस्या कभी भी हो सकती है। दरअसल, नाक में छोटी-छोटी रक्त वाहिकाएं (Vessels) मौजूद होती है और जब यह किसी वजह से सिकुड़ने लगती हैं तब नाक से खून निकलने की समस्या होती है। नकसीर कोई गंभीर समस्या नहीं है और इसका इलाज आप घर बैठे-बैठे कर सकते हैं। आईये जानते हैं नकसीर की समस्‍या से निजात पाने के कुछ घरेलू उपाय।

अगर आपको नाक से खून बहने की समस्या होती है तो इससे तुरंत राहत पाने के लिए आप प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं। नकसीर की समस्या होने पर आप नाक में प्याज का रस डाल सकते हैं या फिर आप प्याज का एक टुकड़ा लेकर उसे सूघ सकते हैं। ऐसा करने से कुछ देर में आपके नाक से खून आना बंद हो जाएगा। गर्मियों में आप रोजाना प्याज का सेवन करते रहेंगे तो आपको यह समस्या नहीं होगी।

गर्मियों के मौसम में नाक की झिल्ली (Nasal Membrane) में नमी खत्म हो जाती है जिसकी वजह से वह सुख जाती है। इसकी वजह से नकसीर की समस्या होती है। ऐसे में आप नमक के पानी का उपाय करके इस समस्या से बच सकते हैं। इसके लिए आधा कप पानी में चुटकी भर नमक डालकर इसकी कुछ बूंदें नाक में डालें। ऐसा करने से नाक की झिल्ली को नमी मिलेगी और नाक से खून बहना बंद हो जाएगा।

नकसीर को रोकने के लिए धनिये की पत्तियाँ फायदेमंद साबित हो सकती हैं। धनिया ठंडा होता है इसलिए नकसीर से राहत पाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। नाक से बहते खून को रोकने के लिए आप धनिये की पत्तियों का पेस्ट बनाए और फिर लेटकर इसे अपने माथे पर लगा लें। थोड़ी देर में आपको नकसीर से राहत मिल जाएगी।

ज्यादा गर्मी की वजह से भी नाक से खून बहने लगता है। ऐसे में ठंडी चीजों का इस्तेमाल करके आप इसे रोक सकते हैं। इसलिए जब आपकी नाक से अचानक खून बहने लगे तो तुरंत एक कपड़े में बर्फ के टुकड़े लेकर नाक के ऊपर हल्के हाथ से ठंडी सिकाई करें। कुछ देर में आपकी नाक से खून बहना बंद हो जाएगा।