फायदे की जगह हो सकता है नुकसान, दौड़ने के बाद इन चीजों को करने से बचें

अगर आप रोजाना एक्सरसाइज नहीं कर पाते, तो आपको रनिंग यानी दौड़ने की आदत को जरूर अपनाना चाहिए। दौड़ना भी एक एक्सरसाइज है, जिससे आपकी बॉडी एक्टिव होती है। साथ ही अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो भी दौड़ना आपके लिए बहुत फायदेमंद है। दौड़ने के बाद आपको कुछ बातों को फॉलो जरूर करना चाहिए, वरना आपकी हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है। आइए, जानते हैं रनिंग के बाद आपको किन चीजों से बचना चाहिए।

दौड़ने के बाद कभी भी ज्यादा मात्रा में पानी न पिएं। वहीं, दौड़ने के बाद अक्सर भूख भी ज्यादा लगती है, लेकिन आपको इस इच्छा को कंट्रोल में रखना होगा। पौष्टिक भोजन और पीने का पानी खाने से उन मांसपेशियों को फिर से बनाने में मदद मिल सकती है, जिन्हें आपने दौड़ने में इस्तेमाल किया है, लेकिन तुंरत बाद खाना, पानी न लें। आपको रनिंग सेशन के बाद 20 से 30 मिनट के बाद खाना खाना चाहिए।

दौड़ना एक थका देने वाला काम है, जिससे आपकी हार्ट बीट बढ़ती है। लंबी दौड़ के बाद आपको आराम करना चाहिए, लेकिन यह सही ढंग से किया जाना चाहिए। आप जब भी दौड़कर आएं, तो पसीने वाले शरीर के साथ डायरेक्ट सोएं नहीं, बल्कि कुछ देर सोफे पर बैठें।

रनिंग सेशन के बाद थोड़ी सुस्ती महसूस होना नॉर्मल है, लेकिन एक ही पसीने वाले कपड़ों में रहना सही नहीं हो सकता। वर्कआउट में पहने हुए कपड़ों में बैक्टीरिया होते हैं, जो कई गुना बढ़ सकते हैं और आपको स्किन प्रॉब्लम्स दे सकते हैं। एक ही गीले कपड़े को ज्यादा देर तक पहनने से भी आपको सर्दी-जुकाम हो सकता है, इसलिए घर पहुंचते ही अपने वर्कआउट के कपड़े लॉन्ड्री बैग में रख दें। आपको अगर ज्यादा पसीना नहीं भी आया है, तो भी आप उन कपड़ों को बदल दें।

दौड़ने के बाद आपकी बॉडी गर्म हो जाती है, जिसके लिए आपको नहाना ही चाहिए लेकिन घर आते ही न नहाएं। आपको पहले पसीनों को सुखाना चाहिए, इससे बाद आपको नहाना चाहिए लेकिन याद रखें कि नहाने के तुंरत बाद एसी या कूलर के सामने न बैठें।