कोरोना का साया चीन में होने वाले Asian Games 2022 पर छाया, बढ़ते मामलों को देखते हुए करना पड़ा स्थगित

चीन में कोरोना के 4628 मामले बीते दिन सामने आए हैं और 12 नई मौतें रिपोर्ट की गई हैं। 1 मई से ही शंघाई शहर को बंद कर दिया गया है। बीजिंग और शंघाई में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के प्रसार को रोकने के लिए कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं और जिनपिंग सरकार की तरफ से अधिकारियों को भी जीरो कोविड पॉलिसी का सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है। लेकिन तमाम कवायदों के बावजूद कोरोना का कहर देश में थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब इसका असर खेलों पर भी पड़ने लगा है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए एशियन गेम्स को स्थगित कर दिया गया है। चीन की मीडिया की तरफ से ये जानकारी दी गई है।

चीनी राज्य टेलीविजन ने शुक्रवार को बताया कि एशियाई ओलंपिक परिषद एशियाई खेलों को स्थगित कर दिया गया है। एशियाई खेलों का आयोजन सितंबर में चीनी शहर हांग्जो में होने वाला था। हांग्जो में 10 से 22 सितंबर तक एशियाई खेल चलने वाले थे। लेकिन कोविड -19 महामारी के कारण महाद्वीपीय खेलों को स्थगित करने का फैसला लिया है। बयान में कहा गया है कि खेल प्रतियोगिता की नई तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी।

गौरतलब है कि एशियन गेम्स 2022 10 सितंबर से 25 सितंबर, 2022 तक चीन के शिनजियांग प्रांत के हांग्जो समेत पांच शहरों में होने थे। मल्टी-स्पोर्टिंग इवेंट में कुल 40 खेलों में 61 स्पर्धा शामिल है। इसमें ओलंपिक में खेले जाने वाले तैराकी, तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, घुड़सवारी, तलवारबाजी, फुटबाल, हाकी, जूडो, कबड्डी समेत अन्य खेल शामिल हैं।