कांग्रेस में प्रशांत किशोर को किया जाना चाहिए शामिल : मोइली

नयी दिल्ली| चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के कांग्रेस में शामिल होने की अटकलों के बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली ने मंगलवार को कहा कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी कुछ महीने पहले भी किशोर को पार्टी में शामिल कराने के लिए ‘बहुत उत्सुक’ थीं, लेकिन इसमें विलंब हो गया। उन्होंने यह भी कहा कि किशोर को कांग्रेस में शामिल किया जाना चाहिए।

पूर्व केंद्रीय मंत्री मोइली के अनुसार, यह देखना सुखद है कि सोनिया गांधी ने अगले लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति तय करने के लिए किशोर को साथ लेने की पहल की है।

उन्होंने साक्षात्कार में कहा, ‘‘मैं 2023 के विधानसभा चुनावों और 2024 के लोकसभा चुनाव के लिये कांग्रेस पार्टी को तैयार करने के मकसद से रणनीति पर काम करने को लेकर उत्सुक हूं। असल में वह (सोनिया गांधी) कुछ महीने पहले प्रशांत किशोर को कांग्रेस पार्टी के लिए रणनीति बनाने की खातिर साथ लेने को उत्सुक थीं। परंतु कुछ कारणों से मामले में विलंब हुआ।’’

मोइली का कहना है कि उन्होंने गत पांच अप्रैल को कांग्रेस अध्यक्ष को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि अन्य धर्मनिरपेक्ष ताकतों/दलों को विश्वास में लेकर कांग्रेस को आगे ले जाने के लिए उचित रणनीति अपनाई जाए तथा सोनिया गांधी ने उनकी बातों को स्वीकार किया है।

मोइली ने कहा कि 25 मार्च को वह किशोर से मिले थे और 2023 के विधानसभा चुनावों और 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की रणनीति बनाने में उनके शामिल होने के बारे में चर्चा की थी। उन्होंने कहा कि वह इस बात से खुश हैं कि गत शनिवार को किशोर ने कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व और वरिष्ठ नेताओं के साथ मुलाकात की।

किशोर ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर शनिवार को पार्टी के शीर्ष नेतृत्व और वरिष्ठ नेताओं के समक्ष पार्टी में शामिल होने की इच्छा जताई थी और अगले लोकसभा चुनाव की रणनीति का खाका पेश किया था।