समान नागरिक संहिता लागू करने का सही समय आ गया है : शिवपाल यादव

लखनऊ। भाजपा के साथ बढ़ती नजदीकियों के बीच समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल यादव ने समान नागरिक संहिता की वकालत की है। उन्होंने कहा कि समान नागरिक संहिता को लागू किए जाने का सही समय आ गया है। दरअसल, राजधानी लखनऊ में अंबेडकर जयंती के मौके पर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिवपाल यादव ने देश में समान नागरिक संहिता लागू किए जाने की मांग की।

शिवपाल यादव ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर और राममनोहर लोहिया का उल्लेख करते हुए कहा कि दोनों नेताओं ने समाजवाद की खुली पैरवी की थी और तो और संविधान सभा में समान नागरिक संहिता की वकालत भी की थी। इतना ही नहीं उन्होंने बताया कि राममनोहर लोहिया ने 1967 के चुनाव में समान नागरिक संहिता को मुद्दा भी बनाया था।

राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि आने वाले दिनों में शिवपाल यादव भाजपा में शामिल हो सकते हैं क्योंकि विधानसभा चुनाव के बाद उनकी भाजपा के साथ नजदीकियां बढ़ी हैं और उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी मुलाकात की थी। ऐसा कहा जा रहा है कि अखिलेश यादव और शिवपाल यादव के बीच दरारें पैदा हो गई हैं। इसी वजह से उन्होंने सपा से दूरियां बना रहे हैं।