जयंशकर की US को दो टूक, बोले- प्रतिबंधों की परवाह नहीं…

नयी दिल्ली। रूस पर भारत के रूख को लेकर अमेरिका समेत कई देश सवाल उठा रहे हैं। इसके साथ ही भारत पर रूस से एस-400 मिसाइल सिस्टम की खरीदारी को लेकर अमेरिकी प्रतिबंधों का खतरा मंडरा रहा है। इसके बावजूद भारत ने स्पष्ट कर दिया है कि वो किसी भी प्रतिबंध की परवाह किए बिना अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करेगा। साथ ही अमेरिका के काटसा कानून (CATSAA) पर भारत ने साफ कर दिया कि यह उनका कानून है और इस पर उन्हें ही फैसला करना है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि अगर रूस से मिसाइल सिस्टम खरीदने पर अमेरिका काटसा कानून के तहत भारत पर प्रतिबंध लगाता है, तो वह लगा सकता है लेकिन भारत अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करेगा। उन्होंने कहा कि काटसा एक अमेरिकी कानून है जो अमेरिका के विरोधियों के साथ लेन-देन पर प्रतिबंध लगाता है।

आपको बता दें कि भारत ने जब से रूस के साथ मिसाइल सिस्टम का सौदा किया था उस वक्त अमेरिका इस कानून के तहत भारत पर प्रतिबंध लगाने के संकेत दे रहा था।

काटसा कानून के तहत अगर अमेरिका किसी देश पर कोई प्रतिबंध लगाता है तो उस देश के साथ बड़ा रक्षा सौदा करने वाले देश पर भी वो प्रतिबंध लागू हो जाता है। यूक्रेन के साथ रूस की तनातनी के बाद साल 2017 में अमेरिका ने रूस के खिलाफ काटसा कानून को लागू कर दिया था। इसके बाद भारत से पहले तुर्की ने रूस से एस-400 की डील को अंजाम दिया। तुर्की नाटो संगठन में अमेरिका का पार्टनर भी है। इसके बावजूद उस पर काटसा के तहत कार्रवाई की गई थी।