रक्षामंत्री राजनाथ अमेरिका हिंद प्रशांत कमान मुख्यालय देखने हवाई पहुंचे

होनोलूलू। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह अमेरिका ¨हद प्रशांत कमान (यूएसइंडोपीएसीओएम) के मुख्यालय का संक्षिप्त दौरा करने के लिए बुधवार को अमेरिका के हवाई पहुंचे। यह अमेरिकी सशस्त्र बलों की एकीकृत लड़ाकू कमान है, जिसके जिम्मे अहम ¨हद प्रशांत क्षेत्र है।
वा¨शगटन से आने पर अमेरिका हिंद प्रशांत कमान के कमांडर एडमिरल जॉन एक्विलिनो ने राजनाथ का स्वागत किया। राजनाथ ने बुधवार को ट्विट किया, अमेरिका ¨हद-प्रशांत कमान (यूएसइंडोपीएसीओएम) के मुख्यालय का दौरा करने के लिए हवाई के होनोलुलु पहुंचा हूं। मैं हवाई में कुछ समय रुकने के दौरान अमेरिकी प्रशांत सेना और प्रशांत वायुसेना के मुख्यालयों का भी दौरा करूंगा। अमेरिका ¨हद-प्रशांत कमान और भारतीय सेना के बीच व्यापक साझेदारी है, जिसमें सैन्य अभ्यास, प्रशिक्षण कार्यक्रम और रक्षा आदान-प्रदान शामिल है। राजनाथ बुधवार को हवाई में अमेरिका ¨हद-प्रशांत कमान मुख्यालय, प्रशांत बेड़े और प्रशिक्षण केंद्र का दौरा करने के बाद भारत लौटेंगे।
¨हद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढती सैन्य आक्रामकता के मद्देनजर भारत, अमेरिका और दुनिया के कई देश स्वतंत्र, खुले व प्रगतिशील ¨हद-प्रशांत को सुनिश्चित करने की अहमियत पर चर्चा कर रहे हैं। चीन लगभग पूरे विवादित दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा जताता है। हालांकि, ताइवान, फिलीपींस, ब्रुनेई, मलयेशिया और वियतनाम भी इसके कुछ हिस्सों पर दावा करते हैं। बीजिंग ने दक्षिण चीन सागर में कई कृत्रिम द्वीप और सैन्य प्रतिष्ठान बनाए हैं।