सस्ती और अच्छी गुणवत्ता की स्वास्थ्य सेवाएं देने पर ध्यान : मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को ‘वि स्वास्थ्य दिवस’ के अवसर पर कहा कि सरकार नागरिकों को अच्छी गुणवत्ता वाली किफायती स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने पर ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार देश के स्वास्थ्य ढांचे का विस्तार करने के लिए अथक प्रयास कर रही है।
वि स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हर साल सात अप्रैल को वि स्वास्थ्य दिवस मनाए जाने की घोषणा की थी। इस वर्ष वि स्वास्थ्य दिवस पर डब्ल्यूएचओ ‘मानव और ग्रह’ को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक कायरें पर वैिक ध्यान केंद्रित कर रहा है और कुशलक्षेम पर केंद्रित समाज बनाने के लिए एक पहल को बढ़ावा दे रहा है।
प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, वि स्वास्थ्य दिवस की शुभकामनाएं। सभी का स्वास्थ्य उत्तम रहे। आज का दिन स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त करने का दिन है। यह उनकी कड़ी मेहनत है, जिसने हमारे ग्रह को सुरक्षित रखा है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार, भारत के स्वास्थ्य ढांचे का विस्तार करने के लिए अथक प्रयास कर रही है। मोदी ने कहा कि देश के नागरिकों को अच्छी गुणवत्ता वाली और सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने पर ध्यान दिया जा रहा है।
प्रधानमंत्री ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, यह बात हर भारतीय को गौरवान्वित करती है कि हमारे देश में दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना ‘आयुष्मान भारत’ चलाई जाती है। उन्होंने कहा कि जब भी वह ‘पीएम जन औषधि’ जैसी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत करते हैं, तो उन्हें बहुत खुशी होती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे किफायती स्वास्थ्य सेवा पर ध्यान केंद्रित करने से वंचित तथा मध्यम वर्ग की काफी बचत होती है।