भारत और ऑस्ट्रेलिया के व्यापार समझौते से रसोइये एवं योग प्रशिक्षकों के लिए अवसर खुलेंगे: पीयूष गोयल

नई दिल्ली| वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए आर्थिक सहयोग एवं व्यापार समझौते से घरेलू रसोइयों और योग प्रशिक्षकों के लिए आने वाले वर्षों में कई नए अवसर उपलब्ध होंगे।

भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता (इंडऑस ईसीटीए) पर गोयल और ऑस्ट्रेलियाई व्यापार मंत्री डैन तेहान ने एक ऑनलाइन समारोह में हस्ताक्षर किए थे। समझौते के हिस्से के रूप में, ऑस्ट्रेलिया ने योग्य, पेशेवर भारतीय पारंपरिक रसोइयों और योग प्रशिक्षकों के लिए अनुबंध सेवा आपूर्तिकर्ता के रूप में देश में प्रवेश करने के लिए 1,800 का वार्षिक कोटा निर्धारित किया है।

इसके तहत चार साल तक की अवधि के लिए उन्हें अस्थायी प्रवेश और ठहरने की अनुमति है जिसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है। ऑस्ट्रेलिया छात्रों के लिए अपनी पढ़ाई खत्म करने के बाद अस्थायी रूप से देश में रहने, अध्ययन करने और काम करने के कुछ अवसरों को बनाए रखने के लिए भी सहमत हो गया है।

गोयल ने कहा कि पेशेवर सेवाओं और अन्य लाइसेंस/विनियमित व्यवसायों की पारस्परिक मान्यता को आगे बढ़ाने के लिए दोनों देशों के बीच विस्तृत प्रावधानों पर सहमति हुई है।