नेपाली प्रधानमंत्री ने काल भैरव और काशी विश्वनाथ मंदिर में की पूजा-अर्चना, योगी आदित्यनाथ भी रहे मौजूद

वाराणसी। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा रविवार को वाराणसी पहुंचे और उन्होंने काल भैरव तथा काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की। नेपाली प्रधानमंत्री देउबा अपनी पत्नी आरजू राणा देउबा और प्रतिनिधिमंडल दल के साथ रविवार को एक दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हवाई अड्डे पर उनकी आगवानी की। इस दौरान स्कूल के बच्चों ने भारत और नेपाल के झंडे लहराकर उनका स्वागत किया।

देउबा अपनी पत्नी के साथ काल भैरव मंदिर पहुंचे, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में दर्शन पूजन करने के बाद वह सीधे श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे, जहां डमरुओं के स्वर और पुष्प वर्षा के बीच प्रधानमंत्री शेर बहादुर का स्वागत किया गया। नेपाल के प्रधानमंत्री ने वैदिक रीति रिवाज से भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया। पूजन के बाद नेपाली प्रधानमंत्री को एक लघु फिल्म के जरिये काशी विश्वनाथ धाम के इतिहास व निर्माण के बारे में जानकारी दी गयी।

अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद देउबा गंगा घाट जाएंगे और मां गंगा के दर्शन करेंगे। वह पशुपतिनाथ महादेव मंदिर में रुद्राभिषेक करेंगे। देउबा मंदिर के सदस्यों के साथ बैठक भी करेंगे। नेपाल के प्रधानमंत्री के वाराणसी आगमन पर उनके स्वागत में संस्कृति विभाग द्वारा हवाई अड्डे से श्री काशी विश्वनाथ धाम एवं ताज होटल तक कुल 15 स्थलों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।