सूर्यकुमार की वापसी से रॉयल्स के खिलाफ मुंबई इंडियन्स की उम्मीदें बढ़ी

नवी मुंबई। मध्यक्रम के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव की वापसी से मुंबई इंडियन्स शनिवार को यहां राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ होने वाले मैच से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में वापसी करने के दृढ़ इरादों के साथ मैदान पर उतरेगा। पांच बार की चैम्पियन मुंबई की टीम को अपने पिछले मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 177 रन बनाने के बावजूद चार विकेट से हार का सामना करना पड़ा था जबकि रॉयल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 61 रन से हराकर शानदार शुरुआत की थी। इस बार आईपीएल में टीम ने लक्ष्य का पीछा करने को प्राथमिकता दी है। अभी तक टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का चलन देखने को मिला है और इसके जारी रहने की संभावना है।

मुंबई के पास कप्तान रोहित शर्मा और ईशान किशन के रूप में दो सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाज हैं। ईशान ने दिल्ली के खिलाफ नाबाद 81 रन बनाकर अपनी मोटी कीमत को सही ठहराया था। ये दोनों फिर से टीम को मजबूत शुरुआत दे सकते हैं। सूर्यकुमार राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में चोट से उबरने के बाद टीम से जुड़े हैं। वह किसी भी नंबर पर मैच विजेता पारी खेलने की क्षमता रखते हैं और संभवत: वह तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरेंगे। दिल्ली के खिलाफ मुंबई का मध्यक्रम नहीं चल पाया था, ऐसे में सूर्यकुमार के लिये अनमोलप्रीत सिंह, तिलक वर्मा और टिम डेविड में से किसी एक को बाहर बैठना होगा। लंबे छक्के जड़ने में माहिर अनुभवी ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड भी दिल्ली के खिलाफ सस्ते में आउट हो गये थे। वह रॉयल्स के खिलाफ इसकी भरपाई करना चाहेंगे। मुंबई के बल्लेबाजों से अधिक उसके गेंदबाजों को अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है क्योंकि पिछले मैच में वे 177 रन का बचाव नहीं कर पाए थे। रॉयल्स की मजबूत बल्लेबाजी को देखते हुए उन्हें सही लेंथ पर गेंदबाजी करनी होगी।

टीम को तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पर भरोसा होगा, लेकिन उन्हें बासिल थंपी और डेनियल सैम्स जैसे अन्य गेंदबाजों से भी सहयोग की जरूरत पड़ेगी। स्पिनर मुरुगन अश्विन की भूमिका भी महत्वपूर्ण होगी। रॉयल्स ने सनराइजर्स के खिलाफ गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन क्षेत्ररक्षण उसके लिये चिंता का कारण बना हुआ है। उसे पिछले मैच की तरह कैच टपकाने से बचना होगा। कप्तान संजू सैमसन पर फिर से बड़ी जिम्मेदारी होगी। उन्होंने पिछले मैच में 55 रन की जोरदार पारी खेली थी। रॉयल्स के सलामी बल्लेबाजों यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर को अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलना होगा। देवदत्त पडिक्कल और शिमरोन हेटमायर सहित अन्य बल्लेबाजों ने भी अच्छी बल्लेबाजी की और वे उसे दोहराना चाहेंगे। प्रसिद्ध कृष्णा की अगुवाई में रॉयल्स के गेंदबाजों ने पिछले मैच शानदार प्रदर्शन किया। उसके पास तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट तथा स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल के रूप में दमदार गेंदबाजी आक्रमण है।

तेज गेंदबाज नाथन कूल्टर नाइल चोटिल हैं और उनकी जगह नवदीप सैनी को अंतिम एकादश में लिया जा सकता है। टीम इस प्रकार हैं : मुंबई इंडियन्स: रोहित शर्मा (कप्तान), अनमोलप्रीत सिंह, राहुल बुद्धि, रमनदीप सिंह, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, टिम डेविड, अर्जुन तेंदुलकर, बासिल थम्पी, ऋतिक शौकीन, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, जोफ्रा आर्चर, मयंक मार्कंडे, मुरुगन अश्विन, रिले मेरेडिथ, टाइमल मिल्स, अरशद खान, डेनियल सैम्स, डेवाल्ड ब्रेविस, फैबियन एलन, कीरोन पोलार्ड, संजय यादव, आर्यन जुयाल और ईशान किशन।

राजस्थान रॉयल्स: यशस्वी जायसवाल, रियान पराग, शुभम गरवाल, ध्रुव जुरेल, कुलदीप यादव, कुलदीप सेन, तेजस बरोका, अनुनय सिंह, केसी करियप्पा, संजू सैमसन, जोस बटलर, रासी वान डेर डूसन, नाथन कूल्टर नाइल, जिमी नीशाम, डेरिल मिशेल , करुण नायर, ओबेद मैककॉय, नवदीप सैनी, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल। मैच दोपहर बाद 3.30 बजे शुरू होगा।