इस विधि से बनाएँ मावा गुझिया, दोगुना हो जाएगा त्यौहार का मज़ा

रंगों के त्यौहार होली में अब बस कुछ ही दिन बाकी हैं। होली पर हर कोई रंग-गुलाल में सराबोर रहता है और चारों तरफ खुशहाली का माहौल होता है। होली के मौके पर घरों में तरह-तरह के स्वादिष्ट पकवान बनते हैं। लेकिन गुझिया के बिना होली का मज़ा अधूरा है। होली से 2-4 दिनों पहले से ही गुझिया बनाने का सिलसिला शुरू हो जाता था। हालाँकि, आजकल लोग बाजार से खरीदकर ही गुझिया खाना पसंद करते हैं। लेकिन जो बात घर की बनी गुझिया में है, वो बाजार में मिलने वाली गुझिया में नहीं है। अगर आप भी घर पर गुझिया बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो इस लेख में आपको सबसे सरल रेसिपी मिलेगी। आज के इस लेख में हम आपको गुझिया बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं –

आटा गूंदने के लिए सामाग्री

मैदा – 250 ग्राम

नमक – 1 छोटा चम्मच

पानी – 1/2 कप या आवश्यकता अनुसार

2 बड़े चम्मच घी

स्टफिंग के लिए सामाग्री

खोया – 200 ग्राम

घी – 1/2 चम्मच

10 बादाम

10 काजू

10 पिस्ता

½ बड़ा चम्मच किशमिश

⅓ कप पिसी चीनी या आवश्यकतानुसार

½ छोटा चम्मच इलायची पाउडर

तलने के लिए आवश्यकतानुसार तेल

गुझिया बनाने की रेसिपी

एक बाउल या थाली में मैदा लेकर छान लें। अब इसमें नमक डालकर मिलाएं। फिर इसमें घी डालें और अपनी उंगलियों से आटे और घी को एक साथ तब तक रगड़ें जब तक कि मिश्रण ब्रेडक्रंब जैसा न हो जाए।

आटे में धीरे-धीरे गुनगुना पानी डालकर सख्त आटा गूंथ लें। ध्यान दें कि आटा नरम और सख्त होना चाहिए लेकिन चिपचिपा नहीं होना चाहिए। आटे को गीले कपड़े से ढँककर 15-20 मिनिट के लिए रख दीजिए।

एक पैन में घी गर्म करें। इसमें कटे हुए बादाम, चारोली, काजू और किशमिश डालें। इन्हें धीमी आंच पर 5-6 मिनट के लिए महक आने तक भूनें। एक बार हो जाने के बाद पैन को आंच से उतार लें और उन्हें ठंडा होने दें। किशमिश के अलावा सभी मेवों को ग्राइंडर में डालें और बारीक पीस लें।

अब उसी पैन में घी गर्म करें। इसके बाद इसमें मावा या खोया डालें और इसे लगभग 2-3 मिनट तक भूनें। इसके बाद, इसे आंच से उतार लें और ठंडा होने के लिए अलग रख दें।

अब मावा में नारियल, पिसी चीनी, पिसे हुए मेवे, इलाइची पाउडर और किशमिश डालकर अच्छी तरह मिला लें। सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं और उंगलियों के बीच रगड़ें। इसके बाद इसे ढँककर ठंडा होने के लिए अलग रख दें।

गुझिया के आटे से बराबर आकार के गोले बना लें। बाकी के आटे के रसोई के कपड़े से ढँककर अलग रख दें।

अब आटे का एक गोला लें और इसे पूड़ी के आकर में बेल लें। अब इसके बीच में एक चम्मच मावा भरकर रख दें। किनारों के आसपास की जगह छोड़ दें।

आटे के किनारों को पानी से गीला कर लें। अब गुझिया के आटे को सांचे में डालें और मोल्ड को तब तक दबाएं जब तक कि किनारे आपस में चिपक न जाएं और गुझिया सील न हो जाए। अतिरिक्त आटे को किनारे से हटा दें।

इसी तरह बाकी आटे से भी गुझिया बनाकर तैयार कर लें। गुझिया को सूखने से बचाने के लिए किचन टॉवल से ढँककर रखें।

एक भारी तले की कड़ाही में घी गरम करें। इसके बाद गुझिया को धीरे से घी में डालें और सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक तलें।

इसके बाद गुझिया को निकालकर किचन पेपर टॉवल पर रख दें।

गुझिया के ऊपर ड्राई फ्रूट्स की गार्निशिंग करके सर्व करें।