उत्तर प्रदेश : दो लाख से अधिक मतों के अंतर से जीतकर सुनील शर्मा ने बनाया कीर्तिमान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ समेत करीब नौ उम्मीदवारों ने एक लाख से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की है, लेकिन गाजियाबाद की साहिबाबाद सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सुनील शर्मा ने दो लाख 13 हजार से अधिक मतों के अंतर से जीत दर्ज कर कीर्तिमान बनाया है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान सात चरणों में दस फरवरी से सात मार्च के बीच हुआ और परिणाम दस मार्च, बृहस्पतिवार को घोषित हुआ। इस चुनाव में भाजपा और उसकी सहयोगी पार्टियों ने 273 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल की, हालांकि कुछ उम्मीदवारों ने जीत के भारी अंतर का रिकॉर्ड बनाया है।

गाजियाबाद जिले की साहिबाबाद सीट पर सुनील शर्मा ने दूसरी बार जीत हासिल की है और उन्हें 3,22,045 मत मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी (सपा) के अमरपाल शर्मा को 1,08,047 मत मिले। सुनील शर्मा ने 2,13,998 मतों के अंतर से यह जीत हासिल की। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र और भाजपा के प्रदेश उपाध्‍यक्ष पंकज सिंह ने नोएडा सीट पर 2,44,319 मत मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के सुनील चौधरी को 62,806 मत मिले। पंकज सिंह ने 1,81,513 मतों के अंतर से जीत हासिल कर दूसरा स्थान हासिल किया है।

गाजियाबाद विधानसभा क्षेत्र में राज्य मंत्री अतुल गर्ग ने 1,50,205 मत पाकर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के विशाल वर्मा को 1,05,537 मतों के अंतर से पराजित किया है। उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गोरखपुर शहर विधानसभा क्षेत्र में 1,65,499 मत पाकर निकटतम प्रतिद्वंद्वी सुभावती शुक्‍ला को 1,03,390 मतों से पराजित किया। मथुरा में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस विधायक दल के पूर्व नेता प्रदीप माथुर से एक लाख नौ हजार से अधिक मतों के अंतर से चुनाव जीत गये। इसी तरह, मेरठ कैंट विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के अमित अग्रवाल ने राष्‍ट्रीय लोकदल (रालोद) की मनीषा अहलावत को एक लाख 18 हजार से अधिक मतों के अंतर से पराजित किया।

आगरा उत्तरी क्षेत्र में भाजपा के ही पुरुषोत्तम खंडेलवाल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के शब्बीर अब्बास को एक लाख 12 हजार से अधिक मतों के अंतर पराजित किया। ललितपुर के मेहरौनी विधानसभा क्षेत्र में राज्य मंत्री मनोहर लाल ने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बसपा की किरन खटीक से एक लाख 10 हजार से अधिक मतों के अंतर से चुनाव में जीत हासिल की।

मनोहर लाल पिछली बार भी इसी सीट से जीते थे। ललितपुर विधानसभा क्षेत्र में 2017 में जीते भाजपा के राम रतन कुशवाहा ने इस बार बसपा के चंद्रभूषण सिंह को एक लाख सात हजार से अधिक मतों के अंतर से पराजित किया। उधर, हाथरस में भाजपा की अंजुला सिंह ने बसपा के संजीव कुमार से एक लाख से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की।