डोनाल्ड ट्रंप ने लॉन्च की अपनी सोशल मीडिया Truth Social

डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी ट्रंप मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप के जरिये अपना सोशल मीडिया लॉन्च किया है। ट्रुथ सोशल के नाम से इस सोशल मीडिया वेंचर को 21 फरवरी को लॉन्च किया गया है। इस अभी एप्पल एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। ट्रंप मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप (टीएमटीजी) के सीईओ डेविन नून्स ने कहा कि ट्रुथ सोशल नाम का ऐप मार्च के अंत तक पूरी तरह से चालू हो जाएगा। टीएमटीजीनए सोशल मीडिया ऐप की मूल कंपनी है।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और बिजनेसमैन डोनाल्ड ट्रंप ट्विटर और फेसबुक को टक्कर देने के लिए सोशल मीडिया नेटवर्क ट्रुथ सोशल को लॉन्च किया है। टीएमटीजी यानी ट्रंप मीडिया एंड टेक्नॉलाजी ग्रप ने इसे बनाया है। ये ट्विटर जैसा ही दिखता है। हालांकि पोस्ट को ट्वीट की बजाए ट्रुथ कहा जाएगा। ट्रुथ सोशल के एक स्कीनशॉट्स के अनुसार प्रोफाइल पेज ट्विटर की तरह ही नजर आ रहा है। ट्रंप के बेटे ट्रंप जूनियर ने इस स्कीनशॉर्ट को ट्विटर पर शेयर भी किया है। इसमें वेरिफाइड टिक ब्लू की जगह रेड होगा। ट्रंप के नए प्लेटफॉर्म में लाइक, रिप्लाई, रीट्वीट और शेयर के लिए आइकन होगा। ट्रुथ सोशल रंबल के साथ काम करेगा, जो एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जो खुद को यूट्यूब और अमेजॉन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) के ऑप्शन के रूप में स्थापित करने का प्रयास कर रहा है।

एप्पल की रैंकिंग के अनुसार, ट्रुथ सोशल सोमवार सुबह अमेरिका में शीर्ष मुफ्त ऐप था। उसने “टॉकिंग बेन द डॉग” बच्चों के गेम, स्ट्रीमिंग सेवा एचबीओ मैक्स, टिकटॉक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे फ्री ऐप पर बढ़त बनाई। बता दें कि जिन यूजर्स ने इस ऐप के लिए प्री-रजिस्टर किया था, उनके एप्पल डिवाइसेस पर यह ऑटोमेटिक डाउनलोड हो रहा है।

एक जमाना था जब ट्रंप ट्विटर के और ट्विटर ट्रंप के पसंदीदा हुआ करते थे। कहा जाता है कि ट्विटर को हिट करने में ट्रंप की बड़ी भूमिका रही। ट्रंप को राष्ट्रपति बनाने में भी ट्विटर का बड़ा रोल रहा। लेकिन पिछले साल जनवरी में यूएस कैपिटल हिल्स हिंसा भड़काने के आरोप में ट्विटर ने जब ट्रंप का अकाउंट डिलीट कर दिया तो ट्रंप भड़क गए। ट्रंप का फेसबुक अकाउंट भी सस्पेंड किया गया था। माना जाता है कि तभी से डोनाल्ड ट्रंप ने ठान लिया था कि वो ट्विटर की तरह एक प्लेटफॉर्म लॉन्च करेंगे।