यूक्रेन से तनाव के बीच रूस की परमाणु ड्रिल, हाइपरसोनिक मिसाइलें की लॉन्च

मास्को। यूक्रेन के साथ जारी तनाव के बीच रूस ने शनिवार को हाइपरसोनिक मिसाइलें लान्च की हैं। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके बेलारूसी समकक्ष की देखरेख में रणनीतिक परमाणु अभ्यास के हिस्से के रूप में बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलों का अभ्यास किया गया।

अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी ‘रॉयटर्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, रूस ने हाइपरसोनिक मिसाइलें लान्च की हैं। जो हवा और पानी दोनों ही सतहों से हमला करने में सक्षम हैं। रूस के राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया कि वार्षिक अभ्यास में किंजल और सिर्कोन हाइपरसोनिक मिसाइलों का प्रक्षेपण किया गया है। रूस से हाइपरसोनिक मिसाइलों के प्रक्षेपण पर अमेरिका का भी बयान सामने आया है। अमेरिकी रक्षा प्रमुख लॉयड ऑस्टिन ने बताया कि रूसी सैनिक यूक्रेन पर हमला करने के लिए तैयार हैं।

वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हाल ही में बताया था कि रूस के पीछे हटने का कोई संकेत नहीं मिल रहा है, इसकी बजाय और सैनिक यूक्रेन की सीमा पर एकत्रित हो रहे हैं। बाइडेन ने कहा था कि इससे ऐसा प्रतीत हो रहा कि मास्को कभी भी हमला कर सकता है। बाइडेन ने व्हाइट हाउस में बताया था कि हमारे पास इसकी पूरी जानकारी है कि वे यूक्रेन पर हमला करने वाले हैं।