प्रवीण कुमार ने 74 साल की उम्र में ली आखरी सांस, महाभारत का ‘भीम’ बन मिली थी प्रसिद्धि

बीआर चोपड़ा निर्देशित महाभारत में भीम की भूमिका निभाने वाले अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती का निधन हो गया है। प्रवीण कुमार सोबती ने 74 साल की उम्र में आखिरी सांस ली है। वह काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे। प्रवीण कुमार ने कई फिल्मों में अभिनय किया है। हालांकि उन्हें प्रसिद्धि महाभारत में भीम की ही भूमिका से मिली है। लंबे चौड़े प्रवीण कुमार सोबती ने अपने अभिनय के जरिए भीम के किरदार में जान फूंक दी थी। आपको बता दें कि महाभारत सीरियल को बहुत ज्यादा लोकप्रियता हासिल हुई थी।

अभिनय के साथ-साथ प्रवीण कुमार सोबती ने खेल की भी दुनिया में कई खिताब अपने नाम कर चुके थे। प्रवीण कुमार हैमर और डिस्कस थ्रो के खिलाड़ी रह चुके हैं। उन्होंने एशियाई खेलों में दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीता था। सोबती ने एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल हासिल करके देश का नाम भी रोशन किया था। प्रवीण कुमार को अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। प्रवीण कुमार ने भारतीय सुरक्षा बल यानी कि बीएसएफ की भी नौकरी की थी। उन्होंने 20 साल की उम्र में बीएसएफ की नौकरी ज्वाइन की थी। हालांकि उसके बाद उनकी प्रतिभा खेलों की ओर भी बढ़ती गई।
प्रवीण कुमार ने 1982 में एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा। उनकी पहली फिल्म रक्षा थी। इस फिल्म में जितेंद्र लीड रोल में थे। इसके बाद प्रवीण मेरी आवाज सुनो में नजर आए थे। प्रवीण ने अपने फिल्मी करियर में 50 से ज्यादा फिल्में की। प्रवीण ने एक साक्षात्कार में खुलासा किया था कि उन्हें अभिनय के क्षेत्र में आने का मौका बाई चांस मिला था। मात्र एक संयोग की ही वजह से फिल्म मेकर ने उन्हें फिल्म में आने का ऑफर दिया था। इसके बाद प्रवीण ने यह ऑफर स्वीकार कर लिया था।