भारत और श्रीलंका के बीच होने वाली टेस्ट और टी20 सीरीज के शेड्यूल में होगा बदलाव, जानिए वजह

नई दिल्ली । श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से श्रीलंका के भारत दौरे के कार्यक्रम को बदलने का अनुरोध किया है। यहां तक कि बीसीसीआई भी इस अनुरोध को स्वीकार करने वाली है। 25 फरवरी से श्रीलंका और भारत के बीच टेस्ट सीरीज शुरू होनी है, लेकिन श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड चाहता है कि पहले तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेली जाए और फिर दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आयोजन हो।

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने इसके पीछे तर्क दिया है कि ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर श्रीलंका की सीमित ओवरों की टीम जाएगी और 20 फरवरी को टीम का दौरा समाप्त हो रहा है। इसके बाद श्रीलंका की सीमित ओवरों की टीम सीधे भारत आएगी और इस तरह बबल टू बबल ट्रांसफर में भी कोई दिक्कत नहीं होगी। पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों के बाद श्रीलंका की टीम भारत में 3 टी20 मैच खेलेगी और इस बीच टेस्ट टीम को तैयारियों का मौका मिल जाएगा।

बीसीसीआई के अधिकारी ने टीओआई को बताया, “SLC ने BCCI से टेस्ट मैचों के बजाय पहले T20I सीरीज खेलने का अनुरोध किया है। श्रीलंकाई टीम भारत आने से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज खेलेगी। उनके लिए एक टीम भेजना सुविधाजनक होगा जो पहले से ही बबल में होगी।” मौजूदा कार्यक्रम के अनुसार, श्रीलंका की टीम को पहले भारत में दो टेस्ट मैच खेलने थे और उसके बाद तीन टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जाने थे।

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, पहला टेस्ट मैच 25 फरवरी से बैंगलोर में खेला जाना था, जबकि दूसरा टेस्ट मैच मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में 5 मार्च से होना था। वहीं, मोहाली में ही पहला टी20 इंटरनेशनल मैच 13 मार्च को और दूसरा टी20 मैच धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में आयोजित होना था। वहीं, आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच 18 मार्च को लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में खेला जाना था।