यूपी चुनाव 2022 : गाजियाबाद में एक बार फिर पुराने चेहरों पर दांव खेल सकती है BJP, टिकट बंटवारे में रिपोर्ट कार्ड पर रहेगी नजर

गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 की घोषणा के साथ ही कई मंत्रियों और और विधायकों द्वारा इस्तीफा दिए जाने के बाद भाजपा नेताओं और विधायकों में टिकट बंटवारे को लेकर असमंजस बना हुआ है। इस बार किसको टिकट मिलेगा और किसका टिकट कटेगा, अभी इसको लेकर स्थिति पूरी तरह स्पष्ट नहीं है। भाजपा ने अभी तक अपने उम्मीदवारों की आधिकारिक लिस्ट जारी नहीं की है, लेकिन माना जा रहा है कि गाजियाबाद में भाजपा एक बार फिर पुराने चेहरों पर दांव खेल सकती है।

भाजपा की संभावित लिस्ट की बात करें तो गाजियाबाद में पार्टी ने सभी पांचों विधानसभा सीटों पर भाजपा ने अपने पुराने प्रत्याशियों पर ही दांव खेला है। सूत्रों के मुताबिक, यहां किसी का भी टिकट नहीं काटा गया है। गाजियाबाद से अतुल गर्ग, साहिबाबाद सीट से सुनील शर्मा, लोनी से नंद किशोर गुर्जर, मोदीनगर से डॉ. मंजू सिवाच, मुरादनगर से अजित पाल त्यागी वर्तमान में भाजपा विधायक हैं।

सूत्रों का कहना है कि भाजपा उन मौजूदा विधायकों के टिकट के काट रही है, जिनके खिलाफ स्थानीय लोगों की नाराजगी है। स्थानीय स्तर पर लोगों का गुस्सा सरकार के प्रति कम अपने जनप्रतिनिधियोंं के खिलाफ ज्यादा है। लोग चाहते हैं कि भाजपा ऐसे विधायकों को दोबारा टिकट न दे जिनका प्रदर्शन और रिपोर्ट कार्ड खराब है। सूत्रों के मुताबिक, भाजपा आलाकमान ने भी इस बात को गंभीरता से लिया है।

बता दें कि, गाजियाबाद जिले की सभी पांचों सीटों पर पहले चरण में 10 फरवरी को मतदान होगा। चुनाव के लिए प्रशासन ने सभी तैयारियां कर ली हैं। इस बार जिले की पांच विधानसभा सीटों- लोनी, मुरादनगर, साहिबाबाद, गाजियाबाद और मोदीनगर में कुल 27.77 लाख मतदान करेंगे। पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार 2,80,027 मतदाता बढ़े हैं।

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। इस बार यहां सात चरणों में मतदान होगा और 10 मार्च को मतगणना होगी। देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 403 सीटें हैं। वर्ष 2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में भाजपा को शानदार सफलता मिली थी। उत्तर प्रदेश में मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 14 मई 2022 को समाप्त हो जाएगा।

यूपी में पहले चरण का चुनाव 10 फरवरी को होगा। पहले चरण के मतदान के लिए 14 जनवरी 2022 को नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और 21 जनवरी तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। 24 जनवरी को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की जाएगी और 27 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।a