भारत ने किया न्यूजीलैंड का सफाया

कोलकाता। कप्तान रोहित शर्मा के धमाकेदार अर्धशतक और पुछल्ले बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान तथा अक्षर पटेल की बलखाती गेंदों के सहारे भारत ने न्यूजीलैंड को तीसरे और अंतिम टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां 73 रन से करारी शिकस्त देकर तीन मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया।
रोहित ने लगातार तीसरे मैच में टॉस जीता लेकिन इस बार उन्होंने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत ने सात विकेट पर 184 रन बनाए और फिर न्यूजीलैंड को 17.2 ओवर में 111 रन पर ढेर कर दिया। भारत ने जयपुर में पहला मैच पांच विकेट और रांची में दूसरा मैच सात विकेट से जीता था। रोहित ने 31 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 56 रन बनाए और ईशान किशन (21 गेंदों पर 29 रन) के साथ पावरप्ले में 69 रन जोड़े लेकिन सैंटनर (27 रन देकर तीन) ने इसके बाद न्यूजीलैंड को वापसी दिलायी।
ऐसे में श्रेयस अय्यर (20 गेंदों पर 25 रन) और वेंकटेश अय्यर (15 गेंदों पर 20 रन) की 36 रन की साझेदारी तथा हषर्ल पटेल (11 गेंदों पर 18 रन) और दीपक चाहर (आठ गेंदों पर नाबाद 21 रन) के योगदान से टीम मजबूत स्कोर तक पहुंची। भारतीय पुछल्ले बल्लेबाजों ने अंतिम पांच ओवरों में 50 रन जुटाए। अक्षर (तीन ओवर में नौ रन देकर तीन विकेट) के सामने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज बगलें झांकते नजर आए। मार्टिन गुप्टिल ने शुरू में जीवनदान मिलने के बाद 36 गेंदों पर चार चौकों और चार छक्कों की मदद से 51 रन बनाए। न्यूजीलैंड के केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे। हषर्ल पटेल (तीन ओवर में 26 रन देकर दो) ने फिर से विकेट लेने का अपना कौशल दिखाया।
दीपक चाहर (26 रन देकर एक) ने दूसरे ओवर में अपनी ही गेंद पर गुप्टिल का हवा में लहराता कैच छोड़ा लेकिन रोहित ने इसके बाद अक्षर को गेंद सौंपी जिन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्होंने दूसरे सलामी बल्लेबाज डेरिल मिशेल (पांच) के अलावा मार्क चैपमैन (शून्य) और ग्लेन फिलिप्स (शून्य) को पावरप्ले में ही पैवेलियन भेज दिया। गुप्टिल के चाहर, युजवेंद्र चहल (26 रन देकर एक) और भुवनेर कुमार पर लगाये गये छक्कों से न्यूजीलैंड पहले छह ओवर में तीन विकेट पर 37 रन तक पहुंचा। रोहित ने गेंदबाजी में बदलाव किए लेकिन चहल वापसी पर जलवा नहीं दिखा पा रहे थे। गुप्टिल ने उन पर छक्का जड़ने के बाद अक्षर पर चौके से 33 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया।
चहल ने हालांकि अगले ओवर में उन्हें सीमा रेखा पर सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच करा दिया। टिम सीफर्ट (17) रन आउट हो गए जबकि ऋषभ पंत ने जिम्मी नीशाम (तीन) का शानदार कैच लपका जिससे भारत की जीत औपचारिकता रह गयी। वेंकटेश अय्यर (12 रन देकर एक) ने एडम मिल्ने (सात) के रूप में अपने कॅरियर का पहला विकेट लिया। चाहर ने अपनी गेंद पर लॉकी फगरुसन (14) का कैच लेकर कीवी पारी का अंत किया। (भाषा)