आस्ट्रेलिया ने भारत से टी-20 सीरीज जीती

गोल्ड कोस्ट। सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना की अर्धशतकीय पारी के बाद भी भारतीय महिला टीम रविवार को आस्ट्रेलिया से तीसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में 14 रन से हार गयी। आस्ट्रेलिया के पांच विकेट पर 149 रन के जवाब में भारतीय टीम छह विकेट पर 135 रन ही बना सकी। इस तरह आस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया।
जीत के लिए 150 रन के चुनौतीपूर्ण स्कोर का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिए मंधाना ने 49 गेंद में 52 रन की पारी खेलने के साथ जेमिमा रोड्रिग्ज (26 गेंद में 23 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी कर अच्छा मंच तैयार किया था लेकिन टीम ने बीच के ओवरों में 10 रन के अंतर में चार विकेट गंवा दिए। आस्ट्रेलिया के लिए निकोल कैरी ने चार ओवर में 42 रन देकर दो जबकि गार्डनर , ऐनाबेल सदरलैंड और जॉर्जिया वेयरहम ने एक-एक विकेट लिए।
इस तरह भारत का आस्ट्रेलिया दौरे का अंत निराशाजनक तरीके से हुआ। टीम वनडे सीरीज को 1-2 से हार गयी थी जबकि ऐतिहासिक दिन-रात्रि टेस्ट मैच ड्रा रहा था। रविवार को लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को दूसरे ओवर में ही शेफाली वर्मा (01) के आउट होने से झटका लगा। शानदार लय में चल रही मंधाना ने पांचवें ओवर में तीन चौके जड़कर टीम की वापसी करवायी। उन्होंने रोड्रिग्ज के साथ संभल कर खेलते हुए 10वें ओवर में टीम के स्कोर को 54 रन तक पहुंचा दिया था।
रोड्रिग्ज ने रन गति तेज करने के लिए वेयरहम के खिलाफ 11वें ओवर में चौका जड़ा लेकिन फिर से इसी कोशिश में अपना विकेट गंवा दिया। मंधाना ने 15वें ओवर कैरी के खिलाफ चौका लगाकर 46 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर कप्तान मैग लै¨नग को कैच थमा बैठी। भारतीय टीम का 15 ओवर के बाद स्कोर तीन विकेट पर 93 रन था और उसे जीत के लिए 30 गेंद में 57 रन चाहिए थे। टीम ने अगली 13 गेंदों में कप्तान हरमनप्रीत (13) सहित तीन विकेट गंवा दिए।
पिछले मैच में बड़े शॉट लगाने वाली पूजा वस्त्राकर (05) कैरी के खिलाफ 17वें ओवर में चौका लगाने के बाद अगली गेंद पर बोल्ड हो गयी। यास्तिका भाटिया की जगह टीम में शामिल हुई हरलीन देओल (02) रन आउट होकर पवेलियन लौटी। विकेटकीपर ऋचा घोष ने आखिरी ओवर में दो छक्के और एक चौका जड़ा लेकिन तब तक मैच भारत के हाथ से निकल गया था। उन्होंने 11 गेंद में नाबाद 23 रन बनाए। (भाषा)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *