रुतुराज, उथप्पा के दम पर सीएसके फाइनल में

दुबई। ओपनर रुतुराज गायकवाड़ (70 रन) और रोबिन उथप्पा (63 रन) के अर्धशतकों के बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के अंत में छह गेंद में नाबाद 18 रन से चेन्नई सुपर किंग्स ने रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग के पहले क्वालीफायर में दिल्ली कैपिटल्स को चार विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। यह चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) का नौंवा आईपीएल फाइनल होगा। दिल्ली कैपिटल्स को अब बुधवार को दूसरे क्वालीफायर के जरिए फाइनल में पहुंचने का एक और मौका मिलेगा जिसमें उसका सामना रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच सोमवार को होने वाले एलिमिनेटर के विजेता से होगा।
सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (60 रन) और कप्तान ऋषभ पंत (नाबाद 51 रन) के अर्धशतक की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद पांच विकेट पर 172 रन का स्कोर बनाने में सफल रही। आईपीएल की अनुभवी चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को फार्म में चल रहे गायकवाड़ (50 गेंद, पांच चौके और दो छक्के) और उथप्पा (63 रन, 44 गेंद में सात चौके, दो छक्के) ने दूसरे विकेट के लिए 77 गेंद में 110 रन की साझेदारी कर अच्छी शुरुआत करायी। पर अंत में कप्तान धोनी ने फिर अपनी ‘फिनिशर’ की भूमिका निभाते हुए छह गेंद में तीन चौके और एक छक्के से नाबाद 18 रन बनाकर दो गेंद रहते चार विकेट से जीत दिलायी।
दिल्ली कैपिटल्स ने पिछले मैच से सबक लेते हुए इस मुकाबले में शानदार क्षेत्ररक्षण किया। पर धोनी का अनुभव युवा पंत पर भारी पड़ा। दिल्ली ने सीएसके को हालांकि पहले ही ओवर में पहला झटका फाफ डु प्लेसिस के रूप में दे दिया था जिन्हें एनरिच नोत्ज्रे ने (31 रन देकर एक विकेट) बोल्ड किया। पर इसके बाद गायकवाड़ और उथप्पा टीम को आसानी से लक्ष्य की ओर आगे बढ़ा रहे थे। छठे ओवर में आवेश खान पर दो छक्के और दो छक्के से सीएसके ने 20 रन जोड़कर स्कोर छह ओवर में एक विकेट पर 59 रन तक पहुंचा दिया।
उथप्पा ने 35 गेंद में पांच चौके और दो छक्के से आईपीएल में अपना 25वां अर्धशतक पूरा किया और साथ ही 10वें ओवर के समाप्त होने तक सीएसके का स्कोर एक विकेट पर 81 रन हो गया। टॉम कुरेन (3.4 ओवर में 29 रन देकर तीन विकेट) ने 14वें ओवर में सीएसके के दो विकेट झटके। पहले उन्होंने उथप्पा को आउट कर दूसरे विकेट की शतकीय साझेदारी का अंत किया। गायकवाड़ ने अगली दो गेंद पर तीन रन जोड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया।
श्रेयस अय्यर ने बाउंड्री लाइन उथप्पा का शानदार कैच लपका और इसी ओवर की अंतिम गेंद पर उन्होंने बल्लेबाजी क्रम में ऊपर आए शार्दुल ठाकुर (शून्य) को आउट किया और यह कैच भी अय्यर ने ही लपका। अगले ओवर में अय्यर और कैगिसो रबाडा ने अंबाति रायुडू को रन आउट कर सीएसके का स्कोर चार विकेट पर 119 रन कर दिया। गायकवाड़ और मोईन अली (16 रन) ने फिर कुछ शॉट लगाकर सीएसके पर से दबाव कम किया। जिससे सीएसके को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 24 रन की जरूरत थी।
आवेश खान ने फुलटॉस गेंद पर गायकवाड़ को कैच आउट कराया, अक्षर पटेल ने शानदार कैच लपका। अब सीएसके के कप्तान धोनी क्रीज पर थे। 19वें ओवर में धोनी के छक्के और मोईन अली के चौके से 11 रन जुड़े। अब छह गेंद में 13 रन चाहिए थे। अंतिम ओवर की पहली गेंद पर टॉम कुरेन ने मोईन अली (12 गेंद में दो चौके) को आउट किया। दूसरी और तीसरी गेंद पर धोनी ने चौके लगाए। अगली गेंद वाइड, फिर धोनी का चौका और सीएसके फाइनल में। (भाषा)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *