प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका यात्रा के बाद भारत लौटे, एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत

अमेरिका की सफल यात्रा के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को वापस भारत पहुंचे। एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद रहे। पीएम मोदी के स्वागत के लिए पालम एयरपोर्ट पर भव्य तैयारियां दिखी। ढोल नगाड़ों, सांस्कृतिक नाच गानों के साथ बीजेपी कार्यकर्ताओं ने पीएम मोदी का स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी अमेरिका यात्रा संपन्न होने के बाद शनिवार को भारत के लिए रवाना हो गए थे। 12 घंटों से भी ज्यादा की हवाई यात्रा के बाद रविवार 12 बजे पीएम मोदी दिल्ली पालम एयरपोर्ट पर पहुंचे।

प्रधानमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि आने वाले वर्षों में भारत-अमेरिका संबंध और भी मजबूत होंगे। तीन दिवसीय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 76वें सत्र को संबोधित किया और उससे पहले प्रत्यक्ष क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लिया। इसके अलावा, मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ ही अपने आस्ट्रेलियाई एवं जापानी समकक्षों के साथ द्विपक्षीय और बहुपक्षीय कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। स्वदेश रवाना होने से ठीक पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि उन्होंने अमेरिका में पिछले कुछ दिनों में द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय कार्यक्रमों में हिस्सा लिया जो काफी फलदायी रहे।

उन्होंने ट्वीट किया, पिछले कुछ दिनों में विभिन्न सीईओ से बातचीत की और संयुक्त राष्ट्र संबोधन समेत द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय कार्यक्रमों में हिस्सा लिया, जो काफी फलदायी रहा। मुझे पूरा भरोसा है कि आने वाले वर्षों में भारत-अमेरिका संबंध और मजबूत होंगे। हमारे लोगों के बीच समृद्ध संबंध हमारी मजबूत धरोहर में शुमार हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने पांच कंपनियों के शीर्ष अमेरिकी सीईओ से भी मुलाकात की और उन्हें देश में निवेश के लिए आमंत्रित किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिकी यात्रा को ऐतिहासिक करार दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *