दुनिया के 500 शीर्ष संस्थानों में छह आईआईटी

नई दिल्ली। भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) बेंगलुरू और छह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) ने क्यूएस स्नातक रोजगार संबंधी रैंकिंग 2022 में शीर्ष 500 विविद्यालयों में स्थान बनाया है। इसकी घोषणा बृहस्पतिवार को हुई।
आईआईटी बॉम्बे ने रैंकिंग में भारतीय संस्थानों में शीर्ष स्थान प्राप्त किया। इस सूची में तीन केंद्रीय विविद्यालयों ने भी स्थान बनाया, जिसमें दिल्ली, मुम्बई और कलकत्ता शामिल हैं। निजी विविद्यालयों में ओपी जिंदल ग्लोबल, सोनीपत और बिट्स पिलानी का नाम भी सूची में शामिल है।
आईआईएससी बेंगलुरू और ओपी जिंदल ग्लोबल विविद्यालय का स्थान सूची में 301-500 की श्रेणी में सामने आया है। इसी प्रकार से बिरला इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (बिट्स) पिलानी और मुम्बई विविद्यालय का रैंक 250-300 के बीच आया है। लंदन स्थित क्वाकक्वारेली साइमंड्स (क्यूएस) ने अपनी वेबसाइट पर एक नोट में कहा, दुनिया कोविड-19 महामारी के प्रभावों से उबर रही है, निसंदेह, ऐसे में आधुनिक नियोक्ताओं को कौशल एवं गुणवत्ता युक्त स्नातकों की बहुत अधिक जरूरत है। इसमें कहा गया है कि रैंकिंग में आने वाले प्रत्येक विवि ने आधुनिक कार्य स्थलों के लिए कौशल युक्त स्नातक तैयार करने की क्षमता प्रदर्शित की है। दुनिया में स्नातकों के बीच काफी प्रतिस्पर्धा के मद्देनजर छात्रों को गंभीरतापूर्वक विचार करना चाहिए कि उनका विविद्यालय पूर्णकालिक रोजगार के लिए किस प्रकार से उन्हें तैयार करता है, वैिक नियोक्ताओं से जोड़ता है। (भाषा)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *