दिव्यांगों को घर पर लगाया जाएगा टीका

नई दिल्ली। केंद्र ने बृहस्पतिवार को कहा कि दिव्यांग लोगों तथा चलने-फिरने में असमर्थ लोगों को उनके घर पर ही कोरोना टीका लगाया जाएगा। देश में कोरोना की दूसरी लहर अब भी जारी है भले ही रोजाना नए मामलों में कमी आ रही है।
स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पिछले हफ्ते सामने आए संक्रमण के कुल मामलों का 62.73 फीसद अकेले केरल में दर्ज हुए थे। केरल एकमात्र ऐसा राज्य है जहां उपचाराधीन मरीजों की संख्या एक लाख से अधिक है। अधिकारियों ने कहा कि देश में 33 जिलों में फिलहाल संक्रमण दर 10 फीसदी से अधिक है, जबकि 23 जिलों में संक्रमण दर पांच से 10 फीसद के बीच हैं। उन्होंने कहा कि आगामी त्योहारों के लिए कोविड-19 दिशानिर्देशोंके तहत निरुद्ध क्षेत्रों और पांच फीसद से अधिक संक्रमण दर वाले जिलों में भीड़भाड़ से बचना होगा।
टीकाकरण अभियान के बारे में उन्होंने कहा कि देश की करीब 66 फीसद आबादी को टीके की कम से कम एक खुराक दी गई है और 23 फीसद आबादी का पूरी तरह टीकाकरण हो गया है। टीकाकरण अभियान में तेजी लाने की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि दिव्यांगों एवं चलने-फिरने में असमर्थ लोगों को उनके घर पर ही टीका लगाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *