धोनी ने ठुकराया, ऋषभ पंत ने अपनाया

UAE में IPL 2021 का घमासान बस छिड़ने वाला है. काउंटडाउन शुरू है. टिक-टिक करती घड़ी की सूईयां जैसे ही वो वक्त बताएंगी, मुकाबला ऑन हो जाएगा. लेकिन, दुबई में मैच ऑन हो उससे पहले धोनी के छोड़े और पंत के अपनाए एक खिलाड़ी ने फाइनल फतेह किया है. IPL 2021 में उतरने से पहले उसने अपनी टीम को T20 टूर्नामेंट का विजेता बनाया है. वो बल्लेबाज धाकड़ है. पर टीम को जीत उसने बल्ले से नहीं बल्कि अपनी कप्तानी में दिलाई है. दरअसल, ये मुकाबला था इंग्लैंड के T20 टूर्नामेंट वाइटेलिटी ब्लास्ट का फाइनल. इस फाइनल मुकाबले में केंट और समरसेट की टीमें आमने सामने थीं, जिसमें 25 रन से केंट ने बाजी मार ली.

ये सब कैसे हुआ वो बताएंगे. लेकिन उससे पहले जरा उस खिलाड़ी या यूं कहें कि केंट टीम के कप्तान के बारे में जान लीजिए. ये खिलाड़ी हैं सैम बिलिंग्स, जो कि अब दिल्ली कैपिटल्स टीम का हिस्सा हैं. ये पहले चेन्नई सुपर किंग्स से खेला करते थे, लेकिन IPL 2020 में धोनी की CSK ने इन्हें रिटेन करने का इरादा त्याग दिया. बस उसी के बाद दिल्ली कैपिटल्स ने बिलिंग्स का हाथ थाम लिया.

अब बात केंट बनाम समरसेट के बीच खेले वाइटेलिटी ब्लास्ट के फाइनल मुकाबले की. मुकाबले में पहले केंट ने बल्लेबाजी की और 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 167 रन बनाए. केंट को यहां तक पहुंचाने में सबसे बड़ी भूमिका एक 20 साल के बल्लेबाज जॉर्डन कॉक्स की रही, जिन्होने 207 से भी ज्यादा की स्ट्राइक रेट से खेलते हुए 28 गेंदों पर नाबाद 58 रन ठोके. कॉक्स की इस इनिंग में 3 छक्के और इतने ही चौके शामिल रहे. कॉक्स के पहले ओपनिंग करने आए जैक क्राउली 33 गेंदों पर 41 रन की पारी खेल चुके थे. समरसेट की ओर से वैन डर मर्वे सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 4 ओवर में 19 रन देकर 3 विकेट चटकाए.

समरसेट 25 रन से हारा फाइनल

अब समरसेट के सामने फाइनल फतेह करने के लिए 168 रन की चुनौती थी. लेकिन वो सिर्फ 9 विकेट खोकर 142 रन ही बना सके. और मुकाबला 25 रन से हार गए. समरसेट की शुरुआत खराब हुई. सिर्फ 3 रन पर ही उसके टॉप के 2 विकेट गिर गए. इसके बाद तीसरे विकेट की एक अर्धशतकीय साझेदारी बनी लेकिन वो भी नाकाफी साबित हुई. केंट की ओर से जॉन डेनली सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 4 ओवर में 31 रन देकर 3 विकेट लिए. उनके अलावा कैस अहमद को 2 विकेट मिले, जिन्होंने 4 ओवर में 19 रन दिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *