हाईकोटरे में चीफ जस्टिस के लिए 8 नामों की सिफारिश

नई दिल्ली। प्रधान न्यायाधीश एनवी रमण की अध्यक्षता में उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम ने देश के विभिन्न उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के पद पर नियुक्ति के लिए केंद्र को आठ नामों की सिफारिश की है। इनमें कलकत्ता उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राजेश ¨बदल का भी नाम है। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
प्रधान न्यायाधीश के अलावा, उच्च न्यायालयों में नियुक्ति से संबंधित तीन सदस्यीय कॉलेजियम में न्यायमूर्ति यूयू ललित और न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर शामिल हैं। सूत्रों ने बताया कि बृहस्पतिवार और शुक्रवार को कॉलेजियम की सघन बैठक में न्यायमूर्ति न्यायमूर्ति राजेश ¨बदल को इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में स्थानांतरित करने की सिफारिश की गई है। ¨बदल के अलावा न्यायमूर्ति प्रकाश श्रीवास्तव, प्रशांत कुमार मिश्रा, रितु राज अवस्थी, सतीश चंद्र शर्मा, रंजीत वी मोरे, अर¨वद कुमार और आर वी मलीमथ को अलग-अलग उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर नियुक्त करने की सिफारिश की है। न्यायमूर्ति प्रकाश श्रीवास्तव, न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा और न्यायमूर्ति रितु राज अवस्थी के नामों की सिफारिश क्रमश: कलकत्ता, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश के रूप में की गई है।
इसी तरह, तेलंगाना, मेघालय, गुजरात और मध्य प्रदेश के उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के रूप में नियुक्त करने के लिए न्यायमूर्ति सतीश चंद्र शर्मा, रंजीत वी मोरे, अर¨वद कुमार और आर वी मलीमथ के नामों की सिफारिश की गई है। कलकत्ता उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति ¨बदल हाल में पश्चिम बंगाल में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के बीच राजनीतिक गतिरोध से संबंधित मामलों में अपने प्रशासनिक और न्यायिक निर्णयों के कारण चर्चा में रहे हैं।