किसान आंदोलन अब आंदोलन नहीं रहा, आंदोलन में लोग तलवारें लेकर नहीं आते: अनिल विज

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का विरोध पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का बयान सामने आया। उन्होंने किसानों से दिल्ली और हरियाणा जाकर आंदोलन करने की बात कही है।
केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानूनों को लेकर किसान नेताओं का आंदोलन पिछले 10 महीनों से लगातार जारी है। इन सबके बीच हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश किसान आंदोलन के प्रमुख स्थान बन चुके हैं। हाल में ही हमने देखा किस तरह से हरियाणा के करनाल में किसान आंदोलन उग्र हो गया था और पुलिस तथा किसानों के बीच झड़प की भी खबर देखने को मिली थी। इन सबके बीच हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने किसान आंदोलन को लेकर बड़ा बयान दिया है।
ये आंदोलन तो रहा ही नहीं, आंदोलन में लोग तलवारें लेकर नहीं आते, लाठियां नहीं मारते, आने-जाने वालों का रास्ता नहीं रोकते। आंदोलन में लोग धरना देते हैं, भूख हड़ताल करते हैं। इसको आंदोलन नहीं, गदर कहा जा सकता है: किसान आंदोलन पर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज pic.twitter.com/9JAOhT0Yq7

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह पर भी अनिल विज ने निशाना साधा। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक अनिल विज ने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह कह रहे हैं कि आपको जो गड़बड़ करनी है वो हरियाणा, दिल्ली में जाकर करो। इससे ये सिद्ध होता है कि इस आंदोलन के पीछे अमरिंदर सिंह का ही हाथ है, अमरिंदर सिंह ने अपनी राजनीतिक महत्वकांक्षाओं को पूरा करने के लिए ये आंदोलन ज़िंदा रखा हुआ है। इससे पहले अनिल विज ने कहा था कि पंजाब के CM अमरिंदर सिंह का किसानों को कहना कि हरियाणा, दिल्ली में जाकर जो मर्जी करो, पंजाब में मत करो, बहुत गैर जिम्मेदाराना है। इसका मतलब है कि तुम पड़ोसी राज्य हरियाणा,दिल्ली की शांति भंग करना चाहते हो।इसका मतलब किसानों को उकसाने का काम उन्होंने ही किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *