त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए आजमाएं होममेड स्क्रब

बारिश के मौसम में अत्यधिक नमी के संपर्क में रहने से हमारी त्वचा पर कई बार बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में त्वचा संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस दौरान मुंहासे और हाइपरपिग्मेंटेशन आदि होने का खतरा होता है. इसके लिए आप कुछ घर के बने स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. घर का बना फेस मास्क और स्क्रब या एक्सफोलिएटर आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है. ये आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से ग्लोइंग बनाता है. इससे मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है. ये छिद्रों और महीन रेखाओं को कम करता है. त्वचा को पौष्टिक तरीके से डिटॉक्सीफाई करता है. आइए जानें मॉनसून में आप किस तरह के स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं.
गुलाब फेस मास्क – इसके लिए आपको गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर 1 चम्मच, संतरे के छिलके का पाउडर 1 चम्मच, शहद 1 चम्मच और गुलाब जल 1 छोटा चम्मच की जरूरत होगी. सभी सामग्री को मिलाना होगा और फेस मास्क तैयार करने के लिए एक पेस्ट बनाएं. इसमें थोड़ा पानी मिलाएं. इस त्वचा पर लगाएं और कुछ देर के लिए लगा रहने दें. इसके बाद चेहरा धो लें.

ओटमील और मिल्क स्क्रब – इसके लिए आपको ताजा कच्चा दूध 2 चम्मच, बारीक पिसा हुआ दलिया 2 चम्मच, भीगे हुए बादाम का पेस्ट 1 चम्मच और महीन चीनी या चावल का पाउडर 1 चम्मच की जरूरत होगी. इन सबको मिलाकर एक पेस्ट बनाएं. इसे त्वचा पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. इसे 10 से 15 मिनट लगा रहने दें. इसके बाद पानी से धो लें.

दही और कॉफी फेस स्क्रब – दही आपकी त्वचा को मुलायम बनाएगा, जबकि कॉफी और हल्दी आपके रोमछिद्रों को साफ करेगी, त्वचा की लोच और ​​त्वचा की रंगत में भी सुधार करेगी. इसके लिए आपको दही 1 चम्मच, कॉफी 1 चम्मच, हल्दी ½ चम्मच और शहद ½ चम्मच की जरूरत होगी. इन सारी चीजों को मिलाएं एक स्मूद पेस्ट बनाएं. इसे त्वचा पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. इसे 10 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें.

कोको फेस स्क्रब – ये फेस स्क्रब आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है. ये त्वचा को पोषक तत्व प्रदान करता है. इसके लिए आपको कोको पाउडर 3 चम्मच, गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर ½ चम्मच, एलोवेरा जेल 2 चम्मच और स्ट्रॉबेरी 1 मैश की हुई. इन सारी चीजों को मिलाएं एक स्मूद पेस्ट बनाएं. इसे त्वचा पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. इसे 10 – 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद साफ पानी से धो लें.

चारकोल और क्ले मास्क – ये एक बहुत ही प्रभावी डिटॉक्स उपचार है जो आपकी त्वचा को साफ और स्वस्थ रखता है. बेंटोनाइट क्ले और चारकोल टॉक्सिन को बाहर निकालते हैं. लहसुन में एलिसिन होता है जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है. इस स्क्रब को बनाने के लिए आपको बेंटोनाइट क्ले 1 चम्मच, चारकोल पाउडर 1/2 चम्मच, नीम पाउडर ½ चम्मच, ताजे लहसुन की कली – 2, शहद 1 चम्मच और विच हेज़ल एक्सट्रेक्ट 2 चम्मच की जरूत होगी. इन सारी चीजों का मिलाएं एक स्मूद पेस्ट बनाएं. इसे 10 – 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें.