शिखर वनडे में कप्तानी करने वाले 25वें भारतीय बनेंगे, कुंबले-गंभीर की बराबरी का मौका

नई दिल्ली. टीम इंडिया शिखर धवन की कप्तानी में श्रीलंका दाैरे पर है. टीम को वहां तीन वनडे और तीन टी20 के मुकाबले खेलने हैं. पहला वनडे मैच रविवार 18 जुलाई को कोलंबो में होना है. दौरे पर धवन नया इतिहास रचेंगे. वे पहली बार टीम इंडिया के लिए कप्तानी करने जा रहे हैं. राहुल द्रविड़ को दौरे के लिए टीम का कोच बनाया गया है.

टीम इंडिया के वनडे इतिहास की बात करें तो अब तक 24 खिलाड़ी वनडे में कप्तानी कर चुके हैं. यानी शिखर धवन कप्तानी करने वाले 25वें खिलाड़ी बनेंगे. टीम इंडिया यदि सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लेती है तो धवन अनिल कुंबले और गाैतम गंभीर की बराबरी कर लेंगे. दोनों ने बतौर कप्तान एक भी वनडे का मुकाबला नहीं हारा है. गंभीर ने 6 जबकि अनिल कुंबले ने एक वनडे में टीम इंडिया की कप्तानी है.

महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड आज भी कायम है. वे भारत की ओर से वनडे में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान हैं. उन्होंने 200 वनडे में कप्तानी की. 110 में जीत हासिल की जबकि 74 में हार मिली. वे 100 से अधिक वनडे में जीत दिलाने वाले भारत के एकमात्र कप्तान हैं. मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में टीम ने 90, सौरव गांगुली की कप्तानी में 76, विराट कोहली की कप्तानी में 65 और राहुल द्रविड़ की कप्तानी में 42 वनडे मैच जीते हैं.