मस्कारा गलत तरीके से लगाया तो आई लैशेज को हो सकता है नुकसान, रखें ध्‍यान

अगर आप अपनी आंखों को अटैक्टिव लुक देना चाहती हैं तो आप मस्कारा (Mascara) का प्रयोग आपकी पलकों (Lashes) पर कर सकती हैं. मस्‍कारा ना केवल आपकी पलकों को बल्कि आंखों को भी एक डिवाइन लुक देता है. कुछ महिलाएं ये सोचकर इसका प्रयोग नहीं करतीं कि इससे उनकी पलकों को नुकसान हो सकता है. हालांकि अगर मस्कारा को सही तरह से लगाया जाए तो इससे आई लैशेज को कोई नुकसान नहीं होता. आप अगर इसे सही तकनीक के साथ यूज कर रही हैं तो आप चाहें तो इसे डेली भी अप्‍लाई कर सकती हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि आपको मस्कारा अप्‍लाई करते समय किन बातों (Tips) को ध्‍यान में रखने की जरूरत है. 1.पलकों की ऑयलिंग जरूरी

अगर आप मस्‍कारा का प्रयोग रोज करना चाहती हैं तो यह बहुत जरूरी है कि आपकी पलकें अच्‍छी तरह से नॉरिश्‍ड हों और बेहतर तरीके मॉश्‍चराइड की हुई हों. इसके लिए आप नारियल तेल, कैस्टर ऑयल का प्रयोग कर सकती हैं. ये आपकी पलकों पर एक प्रोटेक्टिव लेयर भी बनाता है जिससे मस्कारा के अत्यधिक प्रयोग के बावजूद इनको नुकसान नहीं होता.
: झड़ते बालों से परेशान हैं तो इन चीजों से तुरंत करें परहेज, अपनाएं ये टिप्‍स

2.अच्‍छी प्रोडक्‍ट का करें प्रयोग

जब भी मस्‍कारा खरीदें तो सस्‍ते और टिकाउ के चक्‍कर में ना रहें. हमेशा अच्छे ब्रांड के मस्कारा का ही चयन करें. खरीदते समय पैकेट पर ऑप्थेल्मोलोगिकली टेस्टेड साइन जरूर चेक करें. अधिक पुराने प्रोडक्‍ट का प्रयोग नहीं करें.

3.रिमूवर जरूरी

यह जरूरी है कि आप मस्कारा अप्लाई करने के साथ-साथ उसे हटाने के तरीके को भी जानें. इसके अभाव में आपकी पलकों को काफी नुकसान हो सकता है. इसके लिए आप मिसेलर वॉटर या नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं. अपने कॉटन पैड पर कुछ मिसेलर वॉटर या नारियल तेल डालें और कुछ सेकंड के लिए अपनी बंद पलक पर इसे रखें और धीरे धीरे पोछें. इसके बाद फेस वॉश से चेहरा अच्‍छी तरह से साफ करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *