आपकी यह आदतें हो सकती हैं उम्र ज्यादा दिखने की वजह, जल्द बदलना होगा बेहतर

आज की लाइफस्टाइल के चलते बहुत लोगों के चेहरे (Face) पर समय से पहले ही झुर्रियां (Wrinkles) पड़ने लगती हैं. जो कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने और स्किन केयर के कई तरीके आजमाने के बाद भी चेहरे से नहीं जाती हैं. वैसे तो एजिंग एक ऐसा प्रोसेस है जिसे रोका नहीं जा सकता है लेकिन समय से पहले एजिंग के लक्षण दिखना काफी परेशानी का सबब हो सकता है. इसकी बड़ी वजह आपकी कुछ आदतें (Habits) भी हो सकती हैं. इसलिए ज़रूरी है कि समय रहते अपनी उन आदतों को आपको बदल लेना चाहिए जो इनके लिए ज़िम्मेदार हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में.

ज्यादा शराब पीना

आपकी स्किन पर उम्र से पहले झुर्रियां पड़ने और आंखों के नीचे कालापन व सूजन आने की वजह आपके ज्यादा शराब पीने की आदत हो सकती है. जो आपको उम्र से बड़ा दिखाने का काम करती है. अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा रिंकल फ्री और ग्लोइंग नज़र आये तो इसके लिए आपको अपनी इस आदत को जल्द से जल्द बदलना होगा.

पानी कम पीना

बहुत लोग पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते हैं. जिसकी वजह से जहां शरीर में थकान, कब्ज़, कमज़ोरी और डिहाइड्रेशन जैसी दिक्कतें होती हैं. तो वहीं स्किन ड्राई होने, फाइन लाइंस और डॉर्क सर्कल्स होने की दिक्कत भी हो जाती है, जिसकी वजह से उम्र ज्यादा नज़र आती है. पानी कम पीने की अपनी इस आदत को जल्दी बदल दें और पर्याप्त पानी पीना शुरू कर दें. ये आदत आपकी स्किन को जवां और चमकदार बनाये रखने में मदद करेगी.

धूमप्रान करना

धूम्रपान करने की आपकी आदत भी आपको समय से पहले बूढ़ा बनाती है. धूम्रपान करने से स्किन में नए सेल्स नहीं बनते हैं जिसकी वजह से उम्र ज्यादा नजर आती है. इसलिए आपको अपनी इस आदत को भी बदलने की ज़रूरत है.

क्या आप जानते हैं कीवी किस तरह से स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए है फायदेमंद?

चीनी अधिक खाना

बहुत लोगों को मीठा खाना काफी पसंद होता है और वो मिठाई और चीनी का सेवन करते रहते हैं.जरूरत से ज्यादा शुगर या ग्लूकोज का सेवन करने से कोलेजन और इलास्टिन कमज़ोर होती है और अपना काम सही से नहीं कर पाती. जबकि स्किन को यंग और ग्लोइंग बनाने में कोलेजन और इलास्टिन ही मदद करते हैं. इसलिए ज्यादा चीनी खाने की आदत को आपको बदल लेना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *