जितिन प्रसाद कांग्रेस को अलविदा कर बीजेपी में हो गए शामिल

लखनऊ. यूपी में आगामी विधानसभा चुनाव से कुछ ही महीनों पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. कांग्रेस के कद्दावर नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद आज बीजेपी में शामिल हो गए हैं. दिल्ली में बीजेपी के दफ्तर में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने जितिन प्रसाद को पार्टी की सदस्यता दिलाई.

जितिन प्रसाद के अलावा बीते कुछ सालों में कांग्रेस के कई बड़े नेता एक-एक कर बीजेपी में जा चुके हैं. इनमें रीता बहुगुणा जोशी, जगदंबिका पाल, रवि किशन प्रमुख नेता हैं. 2017 में हुए विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस की बड़ी नेता रहीं रीता बहुगुणा जोशी ने कमल थाम लिया था. उस समय बीजेपी ने उन्हें लखनऊ में उसी सीट से विधानसभा चुनाव लड़ाया जहां से वो विधायक थीं. चुनाव जीतने के बाद उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया. इसके बाद उन्हें इलाहाबाद से लोकसभा चुनाव में उतारा गया. यूपी के पूर्व सीएम दिवंगत हेमवती नंदन बहुगुणा की बेटी रीता बहुगुणा जोशी अभी लोकसभा सांसद हैं. रीता बहुगुणा यूपी कांग्रेस की अध्यक्ष रह चुकी हैं. इसके अलावा वो कांग्रेस की महिला विंग की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं.

रीता बहुगुणा जोशी के अलावा और भी कई बड़े नेता बीजेपी में शामिल हो चुके हैं. यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष रहे जगदंबिका पाल भी बीजेपी में शामिल हो चुके हैं. उन्होंने 2014 लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को टाटा कर दिया था. अमेठी के पूर्व सांसद और मंत्री संजय सिंह भी बीजेपी में शामिल हो गए थे. इसके अलावा रवि किशन, अमरपाल त्यागी, धीरेंद्र सिंह, पूर्व सांसद संजय सिंह भी कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में जा चुके हैं. रवि किशन फिलहाल गोरखपुर लोकसभा सीट से सांसद हैं. कहा जा रहा है कि चुनाव से पहले कई और कांग्रेसी नेता बगावत का झंडा बुलंद कर बीजेपी में शामिल हो सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *