अनिल कपूर ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर लगाये पेड़

मुंबई: आज विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर मशहूर अभिनेता अनिल कपूर ने जुहू इलाके में दो अलग-अलग जगहों पर जाकर पौधारोपण किया और आम और खास सभी लोगों से देश को हरा-भरा बनाने और पर्यावरण के संरक्षण में अपना योगदान करने की अपील की.

हाल ही में मुंबई में ताउते तूफान का कहर मुंबई में भी देखने को मिला था जिसके चलते पूरे मुंबई इलाके में 4000 से ज्यादा पेड़ गिर गये थे. ऐसे में मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने के वेस्ट वॉर्ड में जहां-जहां पेड़ गिरे हैं वहां-वहां नये पौधे लगाकर उन इलाकों को फिर से हरा-भरा करने के लिए ‘बी अ ट्री पैरेंट अडॉप्ट अ ट्री पिट’ नामक मुहिम शुरू की है.

इसके तहत ही बीएमसी आम लोगों के अलावा फिल्म कलाकारों की सहायता ले रही है और उन्हें नये रोपित किये जाने वाले पेड़ों को अडॉप्ट करने की अपील कर रही है. इसी अभियान के तहत आज अनिल कपूर ने अपने जुहू स्थित बंगले के बाहर गिरे के विशालकाय पेड़ की जगह एक नया पौधा लगाया, अपने हाथों से खोदी गई जगह पर मिट्टी डाली और पौधे को पानी से सिंचिंत किया. इसके बाद अनिल कपूर ने जुहू स्थित जॉगर्स पार्क नामक गार्डन में भी दो नये पौधे लगाये.

पौधे लगाने के बाद मीडिया से बात करते हुए अनिल कपूर ने कहा, “आम और खास, चाहे वो बॉलीवुड सेलिब्रिटी हो न हो, हर कोई वातावरण को हरा-भरा बनाने और पर्यावरण के प्रति अपना समर्पण दिखाकर इस तरह की छोटी-छोटी सी चीजें करके भी अपना योगदान दे सकता है.”

अनिल कपूर ने आगे कहा, “वृक्षारोपण से न सिर्फ हरियाली को बढ़ावा मिलेगा बल्कि स्वच्छ हवा, स्वास्थ्य और प्रदूषण के कम होने के लिहाज से भी पेड़ लगाना बेहद महत्वपूर्ण है. इसीलिए इस तरह की पहल को और बढ़ावा दिया जाना और इसमें लोगों की सहभागिता बहुत जरूरी है.”

उल्लेखनीय है कि जिस जॉगर्स पार्क में अनिल कपूर वृक्षारोपण करने पहुंचे थे, वहां अनिल कपूर रोजाना मॉर्निंग वॉक के लिए जाते हैं. अनिल कपूर ने कहा, “न सिर्फ मैं इस पार्क में रोजाना आता हूं बल्कि मेरे पिता (सुरिंदर कपूर) भी यहां पर मॉर्निंग वॉक के लिए आया करते थे. अगर हम पर्यावरण का ख्याल रखेंगे तो उसका फायदा आने वाली पीढ़ियों को भी होगा और यही वजह है कि आज की पीढ़ी को पर्यावरण पर ध्यान देने की जरूरत है ताकि आने वाली पीढ़ी को भी इसका फायदा मिले”