आईपीएल में शायद नहीं खेलेंगे कंगारु प्लेयर, जानिए क्या है वजह

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक इस पर चर्चा शुरू नहीं की है कि क्या खिलाड़ी इस साल के अंत में यूएई में टूर्नामेंट के फिर से शुरू होने पर आईपीएल में वापस आ पाएंगे। कंगारु प्लेयर्स सोमवार को ही अपना क्वारंटीन पूरा करके घर लौटे हैंं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों, कमेंटेटरों, कोचों और मैच अधिकारियों का दल इस महीने की शुरुआत में जब टूर्नामेंट को रोक दिया गया था, तब भारत से आगमन के लिए ऑस्ट्रेलिया की सीमा बंद होने के कारण मालदीव पहुंचा था। वहां उन्हें काफी वक्त रहना पड़ा। इसके बाद वह ऑस्ट्रेलिया गए जहां क्वारंटीन में रहना पड़ा।

अब जब आईपीएल फिर से शुरू होने वाला है, तो यह संभावना नहीं है कि सभी खिलाड़ी अपने सौदों को फिर से शुरू करेंगे। टूर्नामेंट अब लगभग सीधे टी 20 विश्व कप से पहले होगा – जो अभी भी संयुक्त अरब अमीरात में स्थानांतरित होने की संभावना है, हालांकि बीसीसीआई ने आईसीसी से यह देखने के लिए और समय मांगा है कि शोपीस इवेंट भारत में निर्धारित किया जा सकता है या नहीं। अगर यह वहां होता है तो इसका मतलब है कि पहले आईपीएल और फिर वर्ल्डकप, प्लेयर्स को फिर लंबे वक्त तक बायो बबल में रहना होगा।

परिवार है पहली प्राथमिकता
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी निक हॉकले ने कहा, “एक बार जब हम एक समूह के रूप में एक साथ वापस आ जाते हैं, तो [आईपीएल] एक ऐसी चीज है जिस पर हमें स्पष्ट रूप से चर्चा करने की आवश्यकता होगी। आईपीएल से लौटने वाले हमारे खिलाड़ी आज ही संगरोध से बाहर आए हैं, इसलिए हमारी पहली प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि वे अपने परिवारों के साथ फिर से जुड़ जाएं।’

काफी बिजी है शेड्यूल
टी 20 विश्व कप के बाद, खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया में दो सप्ताह का और क्वारंटीन करना होगा, फिर टेस्ट टीम में शामिल लोग दिसंबर में एशेज से पहले होबार्ट में अफगानिस्तान के खिलाफ पुरुष सत्र के शुरुआती मैच में सीधे जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया ने जुलाई में वेस्टइंडीज दौरे के लिए 23 की एक प्रारंभिक टीम का नाम दिया है, जिसमें पांच टी20ई और तीन एकदिवसीय मैच शामिल हैं, जिसके 18 के आसपास छंटनी की उम्मीद है। वे तब वेस्टइंडीज से सीधे पांच टी 20 आई के लिए बांग्लादेश जाने वाले हैं। हालांकि उन तारीखों पर अभी तक मुहर नहीं लगी है।