गुजरात बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं एक जुलाई से होगी शुरू, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड (जीएसईबी) की 12वीं की परीक्षा 1 जुलाई से शुरू होगी। शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चुड़ास्मा ने खुद इस बात की जानकारी दी। उन्होने बताया कि बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किए गए हैं। साइंस और जर्नल स्ट्रीम की परीक्षा 1 जुलाई से शुरू होगी।

पहले पार्ट में साइंस स्ट्रीम के 50 मार्क्स के मल्टीपल चॉइस प्रश्न होंगे। दूसरे पार्ट में 50 मार्क्स की ड्रिस्क्रिप्टिव राइटिंग होगी। जिसके लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा। आर्ट्स के लिए 100 नंबरों की ड्रिस्क्रिप्टिव परीक्षा होगी। परीक्षार्थी को अपने स्कूल से नजदीकी परीक्षा केंद्र दिया जाएगा। साइंस स्ट्रीम के 1 लाख 40 हजार विद्यार्थी, सामान्य प्रवाह के 5 लाख 43 हजार मिलाकर कुल 6 लाख 83 हजार स्टूडेंट्स 12वीं की परीक्षा में शाबोर्ड परीक्षाओं में भाग लेंगें।

सिर्फ 20 विद्यार्थी देंगे परीक्षा
बोर्ड परीक्षाओं में कोरोना दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा। एक कक्षा में सिर्फ 20 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। सोशल डिस्टेंस, मास्क और सेनेटाइजिंग की कड़ाई से पालना होगी। थर्मल गन से तापमान जांचने के बाद ही विद्यार्थी को प्रवेश दिया जाएगा।

अनुपस्थित रहने वाले के लिए 25 दिन के बाद फिर से परीक्षा
शिक्षामंत्री चुड़ास्मा ने कहा कि जो विद्यार्थी कोरोना संक्रमण के चलते या किसी अनिवार्य परिस्थिति के चलते एक जुलाई से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षा में शामिल नहीं हो पा रहे हैं, अनुपस्थित रहते हैं। ऐसे विद्यार्थियों के लिए 25 दिन के बाद फिर से नए पेपर और नई तिथि पर बोर्ड परीक्षा ली जाएगी।