टूलकिट मामले में कांग्रेस ने केंद्र को घेरा, ट्वीटर से 11 केंद्रीय मंत्रियों के ट्वीट पर कार्रवाई

नई दिल्ली। कांग्रेस ने कथित कोविड टूलकिट मामले में मंगलवार को 11 केंद्रीय मंत्रियों के ट्वीट का हवाला देते हुए माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्वीटर से आग्रह किया कि इन नेताओं को लेकर भी उसी तरह की कार्रवाई की जाए जो ‘मैनिपुलेटेड मीडिया’ (छेड़छाड़ किया हुए तथ्यों) और ‘फर्जीवाड़े’ के दूसरे मामलों में की जाती है। कांग्रेस महासचिव एवं मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने केंद्रीय मंत्रियों-गिरिराज सिंह, पीयूष गोयल, स्मृति ईरानी, रविशंकर प्रसाद, प्रह्लाद जोशी, धर्मेंद्र प्रधान, रमेश पोखरियाल निशंक, थावरचंद गहलोत, हर्षवर्धन, मुख्तार अब्बास नकवी और गजेंद्र सिंह शेखावत के ट्वीट के यूआरएल ट्वीटर इंडिया के प्रबंधन को एक पत्र के माध्यम से भेजे हैं और कारवाई की मांग की है।

सुरजेवाला ने ट्वीटर प्रबंधन को भेजे पत्र में कहा कि ‘फर्जी सामाग्री को प्रसारित करने के लिए ट्वीटर के मंच के दुरुपयोग करने’ और ‘मैनिपुलेटेड मीडिया’ के दूसरे मामलों में कार्रवाई का जो मापदंड अपनाया जाता है, वही इन मंत्रियों के ट्वीट के मामलों में भी अपनाया जाए। फिलहाल, इन वरिष्ठ मंत्रियों और भाजपा की तरफ से कांग्रेस के इस कदम पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। गौरतलब है कि पिछले सप्ताह ट्वीटर ने कथित’कोविड टूलकिट’से संबंधित भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा के ट्वीट को छेड़छाड़ किया हुआ बताया था। भाजपा का आरोप है कि कांग्रेस ने एक टूलकिट बनाकर कोरोना वायरस के नए स्वरूप को’ भारतीय स्वरूप या मोदी स्वरूप बताया और देश तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की छवि खराब करने का प्रयास किया।

हालांकि, कांग्रेस ने आरोपों को खारिज करते हुए दावा किया था कि भाजपा उसे बदनाम करने के लिये फर्जी’टूलकिट’का सहारा ले रही है। कांग्रेस ने भाजपा के कई वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ पुलिस में ‘जालसाजी’ का मामला भी दर्ज कराया है।

बता दें कि टूलकिट मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसे लेकर भाजपा और कांग्रेस एक-दूसरे के खिलाफ हमलावर हैं। इस बीच दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल एक्शन में आ गई है। ‘टूलकिट मैनिपुलेशन मीडिया’ मामले की जांच के सिलसिले में दिल्ली पुलिस की टीम ट्विटर के गुरुग्राम और लाडो सराय के दफ्तर पहुंची। अब खबर है कि कांग्रेस टूलकिट केस में दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस पार्टी के दो नेताओं को नोटिस भेजा है।

दिल्ली पुलिस के सूत्र से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस के नेता राजीव गौड़ा और रोहन गुप्ता को नोटिस भेजा है। पुलिस ने उन्हें जांच में शामिल होने के लिए नोटिस भेजा है। बताया जा रहा है कि यह दोनों नेता वहीं है जिन्होंने छत्तीसगढ़ में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी नेता संबित पात्रा के खिलाफ टूलकिट के जरिए भ्रम फैलाने के लिए शिकायत दर्ज कराई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *