अपने दांतों की इस तरह करें देखभाल, हमेशा रहेंगे मजबूत

मजबूत दांत और मसूड़े ना सिर्फ आपको अच्छी तरह से खाने बल्कि अपने मनपसंद आहार को खाने की भी आजादी देते हैं। हालांकि समय के साथ दांतों की कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और फिर आपको कुछ भी खाने−पीने में समस्या हो सकती है। लेकिन अगर आप अपने दांतों का सही तरह से ख्याल रखते हैं तो इससे आपको लंबे समय तक अपने दांतों को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने दांतों को स्वस्थ व मजबूत बना सकते हैं−

डेंटिस्ट बताते हैं कि दांतों व मसूड़ों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करना बेहद आवश्यक है। खासतौर से, महिलाओं को तो हार्मोनल बदलावों के कारण दांतों व मसूड़ों की कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन अगर वह खाना खाने के बाद गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करती हैं तो फिर उन्हें कभी भी डॉक्टर के पास जाने की नौबत नहीं आएगी। इसके अलावा, गरारे करने से दांतों के बीच में फंसा हुआ भोजन भी आसानी से निकल जाता है और दांत स्वस्थ बनते हैं।

डेंटिस्ट के अनुसार, लोग सुबह में तो ब्रश करते हैं, लेकिन रात को सोने से पहले इस जरूरी स्टेप को स्किप कर देते हैं। हालांकि यह भी उतना ही जरूरी है। बिस्तर पर जाने से पहले ब्रश करने से पूरे दिन जमा होने वाले कीटाणुओं और प्लेक से छुटकारा मिलता है और दांत अधिक स्वस्थ बनते हैं।

दांतों के स्वास्थ्य के लिए सिर्फ ब्रश करना ही पर्याप्त नहीं है। आप किस तरह से ब्रश करते हैं, यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है। वास्तव में सही तरह से ब्रश ना करना वास्तव में ब्रश ना करने के ही समान है। इसलिए टूथब्रश करते समय अपने दांतों पर सर्कुलर मोशन में इसे घुमाएं और प्लेक को रिमूव करें।

जब आप टूथब्रश कर रहे हैं तो यह जरूरी है कि आप अपनी जीभ पर भी उतना ही ध्यान दें। अक्सर प्लेक आपकी जीभ पर भी जमा हो जाते हैं। इसके कारण ना सिर्फ मुंह से दुर्गंध आती है, बल्कि कई तरह ही ओरल हेल्थ प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं। इसलिए जब भी आप ब्रश करें तो जेंटल तरीके से अपनी जीभ को भी साफ करें।