आंदोलनजीवी वाले बयान पर बोले राकेश टिकैत, हम आंदोलन करते हैं, जुमलेबाज नहीं हैं

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि मैं देख रहा हूं कि पिछले कुछ समय से इस देश में एक नई जमात पैदा हुई है ‘आंदोलनजीवी’। अब प्रधानमंत्री मोदी के आंदोलनजीवी वाले बयान पर भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत का बयान सामने आया है। किसान नेता ने कहा कि हम आंदोलन करते हैं, हम जुमलेबाज तो नहीं हैं।

समाचार के मुताबिक किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जो आंदोलनजीवी कहा है। हम आंदोलन करते हैं, हम जुमलेबाज तो नहीं हैं। न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर कानून बनना चाहिए, वो नहीं बन रहा। तीनो काले कानून खत्म नहीं हो रहे हैं। प्रधानमंत्री जी ने 2011 में कहा था कि देश में एमएसपी पर कानून बनेगा। यह जुमलेबाजी थी। महापंचायत में टिकैत ने किसान आंदोलन के संदर्भ में कहा कि यह आंदोलन लंबा चलेगा। अभी सरकार को 2 अक्टूबर तक का समय दिया गया है। दिल्ली से किसान वापस नहीं आ रहे थे, जो साढ़े तीन लाख ट्रैक्टर गए थे, वे वापस आ रहे थे। सरकार गलतफहमी में न रहे कि किसान वापस चला जाएगा।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में राष्ट्रपति के धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि मैं देख रहा हूं कि पिछले कुछ समय से इस देश में एक नई जमात पैदा हुई है- आंदोलनजीवी। वकील, छात्रों, मजदूरों के आंदोलन में ये लोग नजर आते हैं। ये पूरी एक टोली है जो आंदोलन के बिना जी नहीं सकती है और आंदोलन से जीने के लिए रास्ते खोजते रहते हैं।