कोरोना का नया स्वरूप, लंदन से आए यात्री में संक्रमण की पुष्टि, सैंपल को टेस्ट के लिए भेजा गया

चेन्नई। दिल्ली होकर लंदन से आए एक यात्री में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है और उसके नमूनों के जीनोम का विश्लेषण कर पता लगाया जाएगा कि क्या यह ब्रिटेन में वायरस के नए स्वरूप के समान है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को इस बारे में बताया। राज्य के स्वास्थ्य सचिव जे राधाकृष्णन ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित यात्री को सरकार संचालित ‘किंग इंस्टीट्यूट ऑफ प्रीवेन्टिव मेडिसीन एंड रिसर्च’ केंद्र में भर्ती कराया गया है। उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि व्यक्ति के नमूने को जीनोम विश्लेषण के लिए राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान, पुणे भेजा जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘विश्लेषण में यह देखा जाएगा कि क्या वायरस का यह वही स्वरूप है, जिसके मामले ब्रिटेन में आए हैं।’’ पिछले 10 दिनों में ब्रिटेन से आए 1,000 से ज्यादा यात्रियों के स्वास्थ्य की भी निगरानी की जा रही है। उन्होंने कहा कि विदेश से आने वाले सभी यात्रियों की कोरोना वायरस की जांच की जा रही है और उन्हें दिशा-निर्देश के मुताबिक घर पर या सांस्थानिक पृथक-वास में रहने की सलाह दी जा रही है।

उन्होंने बताया कि ग्रेटर चेन्नई नगर निगम के अधिकारी, लोक स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर बाहर से आने वालों के स्वास्थ्य की स्थिति का पता लगा रहे हैं। एअर इंडिया की लंदन-दिल्ली उड़ान से आए छह यात्रियों में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमुण की पुष्टि हुई है। पांच यात्रियों में दिल्ली हवाई अड्डे पर संक्रमण की पुष्टि हुई और एक व्यक्ति दिल्ली से चेन्नई के लिए रवाना हो गया था। ब्रिटेन में नए प्रकार के कोरोना वायरस का मामला सामने आया है और यह बहुत तेजी से फैलता है।