रोहित शर्मा फिट, आखिरी दो टेस्ट में खेलने पर फैसला जांच के बाद: BCCI

नयी दिल्ली। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को कहा कि अनुभवी बल्लेबाज रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गयी टीम से जुड़ने के लिए ‘ चिकित्सीय रूप से फिट’ है लेकिन टेस्ट श्रृंखला के आखिरी दो मैचों में उनके खेलने पर फैसला टीम के मेडिकल दल द्वारा फिर से आकलन के बाद लिया जाएगा। यूएई में हाल ही में हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दौरान रोहित को हैमस्ट्रिंग (मांसपेशियों में खिंचाव) की चोट लगी थी। वह 17 दिसंबर से एडीलेड में शुरू हो रही चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला के पहले दो मैचों के लिए वह चयन के उपलब्ध नहीं है।

बीसीसीआई से जारी बयान में कहा गया, ‘‘ ऑस्ट्रेलिया में दो सप्ताह के पृथकवास के लिए उन्हें एक विस्तृत कार्यक्रम दिया गया है जिसका पालन करना होगा। पृथकवास पूरा होने के बाद भारतीय टीम की चिकित्सा दल उनकी जांच करेगी जिसके मुताबिक बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में उनकी भागीदारी पर फैसला किया जाएगा।’’ रोहित ने 17 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला से पहलेशुक्रवार को बेंगलुरू स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीस) में फिटनेस टेस्ट पास कर लिया और वह 14 दिसंबर को ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होंगे।

बसीसीआई बयान के मुताबिक , ‘‘ रोहित शर्मा ने बेंगलुरु स्थित एनसीए में अपनी पुनर्वास प्रक्रिया पूरी कर ली है और अब चिकित्सीय ​​रूप से फिट हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दौरान खतरनाक तरीके से बायें पैर की हैमस्ट्रिंग की चोट के बाद 19 नवंबर से एनसीए में उनका रिहैबिलिटेशन और प्रशिक्षण चल रहा है।’’ बीसीसीआई ने कहा कि एनसीए की मेडिकल टीम रोहित की फिटनेस से संतुष्ट है, लेकिन कहा कि उन्हें अपनी क्षमता बढ़ाने पर और काम करने की जरूरत है।’ बयान के मुताबिक , ‘‘एनसीए मेडिकल टीम विभिन्न पैमाने पर उनका आकलन करने के बार रोहित की फिटनेस से संतुष्ट थी, जिन्होंने विकेटों के बीच दौड़ लगाने के साथ बल्लेबाजी, क्षेत्ररक्षण और अपने दूसरे कौशल का अभ्यास किया।’’ उनकी शारीरिक फिटनेस संतोषजनक है लेकिन उन्हें अपनी ताकत बढ़ने पर काम करना होगा।’’

ऑस्ट्रेलियाई सरकार के नियमों के तहत वह सिडनी (सात से 11 जनवरी) और ब्रिसबेन (15 जनवरी से 19 जनवरी) में होने वाले आखिरी दो टेस्ट के लिए अभ्यास करने से पहले 14 दिनों तक वहां पृथकवास में रहेंगे। पिछले कुछ सप्ताह से रोहित के चोट को लेकर भ्रम की स्थिति थी। कप्तान विराट कोहली ने इस मुद्दे पर स्पष्टता की कमी की बात कही थी। आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए लीग मैच के दौरान रोहित को बायीं हैमस्ट्रिंग में चोट लगी थी। इस चोट के कारण वह आईपीएल के चार मैचों से बाहर रहे जिससे चयनकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए उनके नाम पर विचार नहीं किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *