दक्षिण कोरिया के स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना को बताया एक युद्ध क्षेत्र, देश में संक्रमण के आए 615 नए मामले सामने

सियोल। दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से फैलने के बीच देश के स्वास्थ्य मंत्री ने सोमवार को कहा कि सियोल मेट्रोपोलिटन क्षेत्र अब ‘कोविड-19 युद्ध क्षेत्र’ है। देश में संक्रमण के 615 नए मामले सामने आए हैं और यहां पिछले 10 दिन में 5,300 से भी अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। संक्रमण के अधिकतर नए मामले सियोल मेट्रोपोलिटन क्षेत्र में सामने आए हैं, जहां स्वास्थ्य कर्मी रेस्तरां, स्कूलों, अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों समेत विभिन्न स्थानों में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

दक्षिण कोरिया के स्वास्थ्य मंत्री पार्क नेयुअंग हू ने कोरोना वायरस से निपटने को लेकर हुई एक बैठक में कहा, ‘‘राजधानी क्षेत्र अब कोविड-19 युद्ध क्षेत्र बन चुका है।’’ उन्होंने कहा कि देश को संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सामाजिक दूरी को और बढ़ाना पड़ सकता है। हालांकि दक्षिण कोरिया दक्षिण पूर्वी क्षेत्र में बसंत में संक्रमण को काबू करने में सफल रहा था,लेकिन घनी आबादी वाले राजधानी क्षेत्र में इसे काबू करना आसान नहीं हागा। देश के राष्ट्रपति मून जेई इन की सरकार वायरस के खिलाफ पहले मिली सफलता का प्रचार करने के लिए आतुर रही है, लेकिन सामाजिक दूरी के प्रतिबंधों को ढील देने में जल्दबाजी करने को लेकर अब उसकी आलोचना हो रही है। इस बीच, चीन में सोमवार को संक्रमण के 15 नए मामले सामने आए, जिनमें से 12लोग विदेश से आए हैं।

चीन में इस समय 281 लोगों का संक्रमण के कारण इलाज चल रहा है, जबकि 231 उन लोगों के स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है, जो संक्रमित हैं, लेकिन उनमें बीमारी के लक्षण नहीं है। चीन बिना लक्षण वाले संक्रमण के मामलों को संक्रमित लोगों की संख्या में शामिल नहीं करता है। हांगकांग में रविवार को संक्रमण के 95 नए मामले सामने आए।