चीनी वैज्ञानिकों का दावा : कोरोना को खत्म करने वाली एंटीबॉडी मिली! क्लिनिकल ट्रॉयल की तैयारी शुरू

पेइचिंग। चीनी वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने कोरोना वायरस को खत्म करने में सक्षम एक ह्यूमन न्यूट्रोलाइजिंग एंटीबॉडी की खोज की है। माना जा रहा है कि इस एंटीबॉडी से कोरोना की दवा और इसको लेकर जारी शोध में मदद मिलेगी। चीनी वैज्ञानिकों ने इसके क्लिनिकल ट्रॉयल की तैयारियों को भी शुरू कर दिया है।

नेचर वेबसाइट पर प्रकाशित एक लेख के अनुसार, चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंस के माइक्रोबॉयलोजी डिपार्टमेंट ने ह्यूमन न्यूट्रोलाइजिंग एंटीबॉडी की खोज की है जो कोरोना वायरस का प्रभावी तौर पर इलाज कर सकता है। इसके पेटेंट के लिए वैज्ञानिकों ने अप्लीकेशन को भी सबमिट कर दिया है।

माइक्रोबायोलॉजी इंस्टीट्यूट ने बताया कि इस एंटीबॉडी को चीनी वैज्ञानिकों ने स्वतंत्र रूप से शोध के द्वारा खोजा है। भविष्य में इस एंटीबॉडी को लेकर कई तरह के क्लिनिकल ट्रॉयल्स किए जाएंगे। माना जा रहा है कि इसके बाद इसका औद्योगिक उत्पादन भी शुरू किया जाएगा।

इससे संबंधित रिसर्च पेपर को यान जिंगहुआ, गाओ फू और वांग क्यूहुई के नेतृत्व में माइक्रोबायोलॉजी संस्थान की टीमों ने तैयार किया है। जिसमें लिखा है कि इंस्टीट्यूट ने जनवरी से ही कोरोना को लेकर रिसर्च शुरू कर दिया था। इस दौरान कोरोना वायरस के मरीजों से लिए गए सीरम के जरिए दर्जनों ह्यूमन न्यूट्रोलाइजिंग एंटीबॉडी की खोज की गई।

एंटीबॉडी कोरोना संक्रमण को रोकने में सफल
टेस्ट के दौरान वैज्ञानिकों ने पाया कि इनमें से दो एंटीबॉडी कोरोना वायरस के संक्रमण को पूरी तरह रोकने में सफल हुए हैं। बंदरों पर किए गए टेस्ट में इस एंटीबॉडी ने उनके श्वसन तंत्र को पूरी तरह से कोरोना मुक्त कर दिया। वैज्ञानिकों ने बताया कि एंटीबॉडी के विकास के लिए एक टेक्नोलॉजी ट्रांसफर का काम पूरा हो गया है और इसके औद्योगीकरण को आगे बढ़ाते हुए क्लिनिकल ट्रॉयल की तैयारी की जा रही है।