पैरासाइट‘ ने ऑस्कर में’ रचा इतिहास

लॉस एंजिल्स। अकादमी पुरस्कार में इस बार दक्षिण कोरियाई फिल्म ‘पैरासाइट’ का बोलबाला रहा। इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म‚ सर्वश्रेष्ठ निर्देशक‚ सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म सहित तमाम प्रमुख श्रेणियों में पुरस्कार अपने नाम कर इतिहास रच दिया। जून–हो को सर्वश्रेष्ठ पटकथा का पुरस्कारः निर्देशक बोंग जून–हो की इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ पटकथा की श्रेणी में भी ऑस्कर पुरस्कार मिला। हो ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीतने वाले पहले दक्षिण कोरियाई फिल्मकार भी बने। यहां रविवार रात आयोजित ९२वें अकादमी पुरस्कार समारोह में इन पुरस्कारों की घोषणा की गई। बोंग जून–हो ने दुभाषिए के माध्यम से कहा‚ ‘जब अमेरिका में लोगों को मेरी फिल्म के बारे में नहीं पता था‚ क्वेंटिन (फिल्मकार) ने अपनी सूची में मेरी फिल्मों को रखा‚ मुझे आपसे प्यार है। टॉड़ फिलिप्स और सैम मेंड़ेस भी बेहतरीन निर्देशक हैं। अगर अकादमी मुझे इस पुरस्कार को बांटने का मौका दे तो मैं इसे पांच हिस्सों में बांटकर सबके साथ साझा करना चाहूंगा।’॥ फीनिक्स सर्वश्रेष्ठ अभिनेताः फिल्म ‘जोकर’ में अपने बेहतरीन अभिनय ने बाफ्टा‚ गोल्ड़न ग्लोब‚ स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड़ अवार्ड़ (एसएजी) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीत चुके ह्वाकीन फीनिक्स ने अकादमी पुरस्कार भी अपने नाम किया। फीनिक्स (४५) का यह पहला आस्कर पुरस्कार है। फीनिक्स ने पुरस्कार स्वीकार करते हुए नस्ली भेदभाव‚ जलवायु परिवर्तन और लिंग असमानता जैसे मुद्दों को छुआ। वहीं उन्होंने अपने दिवंगत भाई रीवर फीनिक्स को भी याद किया जिनकी १९९३ में २३ साल की उम्र में ‘ड्रग ओवरड़ोज’ के कारण मौत हो गई थी।

जेल्वेगर को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का खिताबःरेनी जेल्वेगर को फिल्म ‘जूड़ी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ऑस्कर पुरस्कार मिला। करीब १५ साल पहले जेल्वेगर को ‘कोल्ड़ माउंटेन’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सह– अभिनेत्री की श्रेणी में ऑस्कर मिला था। फिल्म में उन्होंने अदाकारा एवं गायिका जूड़ी गारलैंड़ की भूमिका निभाई है। जेल्वेगर ने गारलैंड़ को याद करते हुए यह पुरस्कार उन्हें समर्पित किया। उन्होंने कहा‚ ‘मिस गारलैंड़ निश्चित रूप से उन महान हस्तियों में शुमार हैं जो हमें एकजुट और परिभाषित करते हैं और यह निश्चित तौर पर आपके लिए है।’  ब्रैड़ पिट सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेताः अभिनेता ब्रैड़ पिट ने ‘वंस अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड़’ में शानदार अदाकारी के दम पर अभिनय की श्रेणी में अपने करियर का पहला ऑस्कर जीता और लॉरा ड़र्न सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेत्री चुनी गई। अभिनेता को सर्वश्रेष्ठ सह–अभिनेता की श्रेणी में ऑस्कर मिला। इससे पहले बतौर निर्माता २०१४ में उन्हें उनकी फिल्म ‘१२ इयर्स ए स्लेव’ के लिए सर्वश्रेष्ठ फिल्म की श्रेणी में ऑस्कर मिला था। पिट ने पुरस्कार स्वीकार करते हुए कहा‚ ‘मुझे क्लिफ बूथ (फिल्म में उनके किरदार का नाम) के स्वभाव से प्यार है। लोगों में अच्छाई को देखना‚ मुश्किलों को स्वीकार करना लेकिन सर्वश्रेष्ठ के लिए.।’

पैरासाइट फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ पटकथा की श्रेणी में ऑस्कर जीतने वाले बोंग जून हो। (बाएं) अकादमी पुरस्कार के साथ अभिनेता फिनिक्स। लास एंजिल्स (भाषा)। ऑस्कर समारोह में भारत के लिए बड़़ा क्षण आया जब सत्यजीत रे की १९५५ में आई प्रसिद्ध फिल्म ‘पाथेर पांचाली’ और संगीतकार एआर रहमान के गीत ‘जय हो’ को समारोह के मोंटाज वीडि़यो में शामिल किया गया। रे की फिल्म को भारत में निर्मित सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक माना जाता है। अंतरराष्ट्रीय फिल्मों के मोंटाज में एमोर‚ द इनटचेबल्स‚ ए सेपरेशन और अन्य फिल्मों को भी शामिल किया गया। रे को १९९१ में ६४वें ऑस्कर समारोह में मानद पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।  सर्वश्रेष्ठ सह–अभिनेत्री की श्रेणी में लॉरा ड़र्न ने बाजी मारी। उन्हें फिल्म ‘मैरिज स्टोरी’ में नोरा फैनशॉ का बेहतरीन किरदार निभाने के लिए यह पुरस्कार मिला है। संयोग से ड़र्न को उनके जन्मदिन के अवसर पर यह पुरस्कार मिला है और इसे स्वीकार करते हुए उन्होंने कहा‚ ‘यह मेरे जन्मदिन का अभी तक का सबसे बेहतरीन तोहफा है।’ इसके अलावा फिल्म ‘टॉय स्टोरी ४’ को ‘एमिनेटिड़ फीचर फिल्म’ की श्रेणी में ऑस्कर मिला। एनिमेशन स्टूडि़यो ‘पिक्सार’ का इस श्रेणी में यह १०वां ऑस्कर है।  (भाषा)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *