सेमीफाइनल में भारत की टक्कर किस टीम से होगी टिकी हैं सभी की नजरें

नई दिल्ली। बांग्लादेश को हराकर टीम इंडिया वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। अब सभी की नजरें इस बात पर टिकी हैं कि सेमीफाइनल में भारत की टक्कर किस टीम से होगी। इसके लिए सबसे पहले समझिए कि सेमीफाइनल के मुकाबले कैसे तय होंगे। इसमें टूर्नमेंट में पहले नंबर पर रहनेवाली टीम का मैच नंबर 4 पर रहने वाली टीम से होगा और नंबर दो पर रहनेवाली टीम नंबर तीन से भिड़ेगी।

भारत फिलहाल पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर है। भारत का आखिरी मैच श्री लंका से होना है। अगर टीम इंडिया उसे जीत ले और ऑस्ट्रेलिया अपना आखिरी मैच साउथ अफ्रीका से हार जाए तो भारत 15 अंकों के साथ पहले नंबर पर रहेगा। अगर आखिरी मुकाबला भारत हार जाए और ऑस्ट्रेलिया जीत जाए तब भी ऑस्ट्रेलिया से हमारा सेमीफाइनल में आमना-सामना नहीं होगा। सेमीफाइनल में भारत का मैच बची 2 टीमों से हो सकता है। इसके लिए न्यू जीलैंड, इंग्लैंड और पाकिस्तान दावेदार हैं। यहां समझिए पूरा गणित कि किस स्थिति में भारत सेमीफाइनल में किससे भिड़ेगा।

सेमीफाइनल में भारत बनाम न्यू जीलैंड की टक्कर के 2 सीन हैं। पहला यह कि भारत अगर नंबर वन पर फिनिश करता है और न्यू जीलैंड चौथे पायदान पर रहता है। यानी अगर न्यू जीलैंड आखिरी मैच में इंग्लैंड से हार जाए तो इंग्लैंड नंबर तीन पर होगा। दूसरी तरफ अगर पाकिस्तान बांग्लादेश से अपना आखिरी मैच हार जाए तो सिर्फ 9 अंक के साथ वह बाहर हो जाएगा। साथ ही अगर वह बांग्लादेश से बड़े अंतर से न जीत पाया तो भी रन रेट की वजह से न्यू जीलैंड ही चौथे नंबर पर रहेगी।

भारत अगर नंबर वन के बजाय नंबर 2 पर फिनिश करता है तब भी सेमीफाइनल में न्यू जीलैंड से टक्कर हो सकता है। न्यू जीलैंड का आखिरी मैच इंग्लैंड से होना है। अगर यहां न्यू जीलैंड जीतकर 13 पॉइंट अर्जित कर ले तो वह तीसरे नंबर पर रहेगी। इस स्थिति में उसका मुकाबला नंबर दो की टीम से होगा जो भारत होगी।

यह तब संभव है जब भारत नंबर वन पर फिनिश करे और इंग्लैंड नंबर 4 पर या फिर भारत नंबर 2 और इंग्लैंड नंबर 3 पर फिनिश करे। दोनों ही स्थितियां मुमकिन है। पहला सीन यह है- अगर इंग्लैंड आखिरी मुकाबले में न्यू जीलैंड से हार जाए और पाकिस्तान भी आखिरी मैच में बांग्लादेश से हार जाए। इस स्थिति में इंग्लैंड 10 अंक के साथ चार पर फिनिश करेगी और भारत से उसकी भिड़ंत होगी। वहीं पाकिस्तान बाहर हो जाएगा।

अगर भारत दूसरे नंबर पर फिनिश करता है तब भी सेमी में उसके इंग्लैंड से भिड़ने के आसार रहेंगे। यह तब होगा जब इंग्लैंड अपना आखिरी मुकाबला न्यू जीलैंड से जीत जाए तो वह 12 अंक के साथ तीसरे नंबर पर फिनिश करेगा। ऐसे में उसका मुकाबला दूसरे नंबर पर मौजूद टीम से होगा।

पाकिस्तान के पास नंबर तीन तक पहुंचने का ऑप्शन नहीं है। फिलहाल उसके 9 अंक हैं। आखिरी मैच जीतकर भी उसके 11 ही अंक होंगे। वह सेमीफाइनल में चौथे नंबर की टीम ही बन सकती है। इस स्थिति में भारत अगर अपना आखिरी मुकाबला जीतकर पहले स्थान पर रहा तब ही उसका मैच पाकिस्तान से होगा। भारत अगर दूसरे नंबर पर फिनिश करता है तो पाकिस्तान के सेमी में एंट्री के बाद भी उससे भारत की टक्कर नहीं होगी क्योंकि पाक हद से हद चौथे नंबर पर पहुंचेगा, तीसरे पर नहीं।

हालांकि, चौथे अंक पर खत्म करने के लिए पाकिस्तान को बांग्लादेश पर बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी। अगर इंग्लैंड बनाम न्यू जीलैंड में न्यू जीलैंड जीता तो इंग्लैंड के 10 ही अंक रह जाएंगे। इस स्थिति में बांग्लादेश से जीतकर पाकिस्तान 11 अंक करके सेमीफाइनल में पहुंच सकता है। वहीं अगर इंग्लैंड जीता तो पाकिस्तान को न्यू जीलैंड के 11-11 अंक होंगे। इस स्थिति में पाक को बांग्लादेश पर बड़ी जीत दर्ज करनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *