नई दिल्ली से मीनाक्षी, पूर्वी दिल्ली से गंभीर बीजेपी के उम्मीदवार

नई दिल्ली। बीजेपी ने दिनभर चली आ रही अटकलों को विराम देते हुए आखिरकार सोमवार रात राष्ट्रीय राजधानी की दो महत्वपूर्ण सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। हाल ही में बीजेपी से जुड़े पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को पूर्वी दिल्ली से टिकट दिया गया है जबकि नई दिल्ली से मौजूदा सांसद मीनाक्षी लेखी पर एकबार फिर भरोसा जताते हुए उनकी सीट बरकरार रखी गई है।
पूर्वी दिल्ली सीट पर गौतम गंभीर का सामना कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली और आम आदमी पार्टी (आप) की आतिशी मारलेना से होगा। वहीं, नई दिल्ली सीट पर मीनाक्षी लेखी के मुकाबले कांग्रेस के अजय माकन और आप के ब्रजेश गोयल होंगे। माकन 2014 चुनाव में भी इसी सीट से लड़े थे और उन्हें लेखी के हाथों हार का मुंह देखना पड़ा था। बीजेपी ने छह सीटों के लिए घोषित उम्मीदवारों में पूर्वी दिल्ली को छोड़कर सभी सीटों पर मौजूदा सांसदों पर ही भरोसा जताते हुए उन्हें दोबारा टिकट दिया है। पूर्वी दिल्ली से महेश गिरी का टिकट काट दिया गया है जो फिलहाल इस सीट से सांसद हैं।

हालांकि, उत्तर पश्चिमी दिल्ली की सीट पर टिकट का पेंच अब भी फंसा हुआ है। बता दें कि उत्तर पश्चिम सीट पर फिलहाल बीजेपी का दलित चेहरा उदित राज सांसद हैं। इस सीट पर उम्मीदवार के नाम की घोषणा न होने से उदित राज खासे नाराज माने जा रहे हैं और उन्होंने सुबह से ही सोशल मीडिया के जरिये पार्टी पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है। उदित राज ने ट्वीट कर कहा कि मैंने अपनी पार्टी विलय की, पूरे देश से मेरे करोड़ों समर्थक मेरे टिकट को लेकर बेचैन हैं। उन्होंने कहा कि मेरे समर्थकों ने आज शाम 4 बजे तक इंतजार करने को कहा है। सांसद ने कहा, ‘आखिर में मैं बीजेपी से उम्मीद करता हूं कि वह दलितों को धोखा नहीं देगी।’

उल्लेखनीय है कि कल यानी 23 अप्रैल को नामांकन की आखिरी तारीख है। आप ने जहां सभी सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं वहीं बीजेपी ने उत्तर-पश्चिमी दिल्ली और कांग्रेस ने दक्षिणी दिल्ली से अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है। राष्ट्रीय राजधानी की सभी सातों सीटों पर 12 मई को मतदान होना है।