कांग्रेस उन लोगों के साथ खड़ी है जो भारत और जम्मू-कश्मीर के लिये अलग अलग प्रधानमंत्री चाहते हैं : मोदी

इम्फाल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस अपने घोषणापत्र के जरिये भारत से ज्यादा पाकिस्तान का गुणगान कर रही है। मोदी ने यहां हाप्ता कांगजेईबुंग मैदान में एक रैली को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि कांग्रेस ने दावा किया था कि कोई भी संविधान के अनुच्छेद 370 के साथ छेड़छाड़ नहीं कर सकता, इस अभिकथन से पाकिस्तान सहमति रखता है। उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस दुनियाभर में पाकिस्तान के प्रोपेगेंडा के प्रसार में मदद कर रही है…कांग्रेस का पाखंडी दस्तावेज (घोषणापत्र) भारत से ज्यादा पाकिस्तान का गुणगान करता दिखता है।’’

उल्लेखनीय है कि अनुच्छेद 370 जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा प्रदान करता है और राज्य से संबंधित नये कानून बनाने की संसद की शक्तियों को सीमित करता है। मोदी ने कहा कि कांग्रेस उन लोगों के साथ खड़ी है जो भारत और जम्मू-कश्मीर के लिये अलग अलग प्रधानमंत्री चाहते हैं। प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी नीत पार्टी की आलोचना करते हुए कहा कि पूर्वोत्तर में कई वर्षों तक सत्ता में रहने के बावजूद कांग्रेस मणिपुर सहित पूर्वोत्तर में कोई भी विकास लाने में असफल रही।
मोदी ने कहा, ‘‘भाजपा पूर्वोत्तर में कांग्रेस द्वारा किये गए नुकसान को सही करने की दिशा में काम कर रही है..क्षेत्र अंतत: मुख्यधारा में आ रहा है।’’ मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने चुनाव से पहले क्षेत्र को एक विनिर्माण केंद्र बनाने का वादा किया था जिसे उसने पूरा नहीं किया। उन्होंने कहा कि पुरानी पार्टी वास्तव में ‘‘झूठ और झूठे आश्वासन गढ़ने में विशेषज्ञ है।’’ मणिपुर की दो लोकसभा सीटों के लिये 11 और 18 अप्रैल को मतदान होना है।