लोकसभा चुनाव 2019 : नामांकन शुरू, पर नीति स्पष्ट नहीं, न घोषणापत्र

लोकसभा चुनाव के दो चरणों का नामांकन आरंभ हो गया है. तीसरे चरण का नामांकन 28 मार्च से आरंभ हो जायेगा. पहले चरण में देश के 20 राज्यों के 91 संसदीय क्षेत्र, दूसरे चरण में 13 राज्यों के 97 संसदीय क्षेत्रों में नामांकन शुरू हो चुका है.

इधर, तीसरे चरण में देश के 14 राज्यों के 115 संसदीय क्षेत्रों में नामांकन शुरू हो जायेगा. आश्चर्य इस बात की है कि देश की करीब 303 सीटों पर नामांकन आरंभ होने के बाद भी किसी दल ने अभी तक घोषणा पत्र जारी नहीं किया है. देश के दो बड़े गठबंधनों ने यह भी स्पष्ट नहीं किया है कि दलों का अपना घोषणा पत्र होगा या उनका दृष्टि पत्र जारी किया जायेगा. बिहार में लोकसभा के प्रत्याशी भी बिना घोषणा पत्र या दृष्टि पत्र के मैदान में कूद रहे हैं. कांग्रेस ने अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया कि उसका स्वतंत्र घोषणा पत्र होगा या साझा घोषणा पत्र जारी किया जायेगा.

घोषणा पत्र कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष आनंद माधव ने बताया कांग्रेस का शीघ्र ही राष्ट्रीय घोषणा पत्र जारी किया जायेगा. उन्होंने बताया कि कांग्रेस का इसके साथ ही हर राज्यों में अलग से न्यूनतम साझा कार्यक्रम जारी किया जायेगा. सूत्रों का कहना है कि राजद में अभी तक घोषणा पत्र और दृष्टि पत्र को लेकर मंथन चल रहा है. उधर एनडीए में भी भाजपा राष्ट्रीय पार्टी है. इसमें शामिल जदयू और लोजपा द्वारा घोषणा पत्र जारी नहीं किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *