भारत ने न्यू जीलैंड को दूसरे वनडे मैच में 90 रनों से हरा दिया

नई दिल्ली। न्यू जीलैंड की पिच पर स्पिनर कुलदीप यादव का शानदार प्रदर्शन जारी है। पहले वनडे की तरह दूसरे वनडे में भी यादव ने मेजबान टीम की कमर तोड़ते हुए 45 रन देकर चार विकेट झटके। यादव की घातक गेंदबाजी और बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम ने मेजबान न्यू जीलैंड को दूसरे मुकाबले में 90 रनों से हरा दिया। टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 4 विकेट पर 324 रन बनाए। उसके लिए सबसे अधिक रोहित ने 87 और शिखर धवन ने 66 रन बनाए। जवाब में बैटिंग करने उतरी मेजबान कीवी टीम निरंतर अंतराल पर विकेट गंवाती रही और 40.2 ओवर में 234 रन तक ही पहुंच सकी। कुलदीप (45/4) ने लगातार दूसरे मुकाबले में 4 विकेट झटकते हुए जीत में अहम भूमिका निभाई। इस तरह भरतीय टीम ने शुरुआती दोनों मुकाबले जीतते हुए 5 मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। यह भारत की रनों के मामले में न्यू जीलैंड में सबसे बड़ी जीत है। पूरा स्कोरकार्ड देखने के लिए क्लिक करें

माउंट माउनगेई के मैदान पर भारत से मिले 325 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम ने शुरुआत तो अच्छी की, लेकिन उसे 23 रनों के टीम स्कोर पर ही पहला झटका लग गया। यह झटका उसे भुवनेश्वर कुमार ने ओपनर मार्टिन गप्टिल के रूप में दिया। ओपनर बल्लेबाज इस गेंद को सीमारेखा से बाहर पहुंचाना चाहता था, लेकिन युजवेंद्र चहल ने कैच कर लिया। गप्टिल 16 गेंदों में 15 रन बनाकर आउट हुए। टीम का स्कोर अभी 50 रनों के पार ही हुआ था कि उसे दूसरा झटका लग गया।

मेजबान को दूसरा झटका कप्तान केन विलियमसन के रूप में लगा। दरअसल, पारी के 8वें ओवर में विलियमसन ने मोहम्मद शमी को एक के बाद एक लगातार तीन बाउंड्री (दो छक्के और एक चौका) लगाई, लेकिन 5वीं गेंद पर बोल्ड हो गए। वह इस गेंद पर भी बड़ा शॉट खेलना चाहते थे, लेकिन कामयाबी नहीं मिली। वह 11 गेंदों में 20 रन बनाकर आउट हुए। मेजबान टीम अभी संभल पाती कि चहल ने कॉलिन मुनरो को पगबाधा करते हुए उसे तीसरा झटका दे दिया। मुनरो 41 गेंदों में 31 रन बनाकर आउट हुए।

100 रन तक पहुंचते-पहुंचते न्यू जीलैंड का एक और बल्लेबाज पविलियन जा चुका था। उसे चौथा झटका रोस टेलर के रूप में लगा। उन्हें केदार जाधव की गेंद पर एमएस धोनी ने स्टंप किया। रोस टेलर 25 गेंदों में 2 चौके की मदद से 22 रन बना सके। इस तरह मेजबान टीम का स्कोर 100 रन पर 4 विकेट हो गया। एक छोर पर टिककर खेल रहे टॉम लाथम (34) को कुलदीप यादव ने आउट किया। लाथम की जगह बैटिंग करने आए कोलिन डि ग्रैंडहोम (3) भी कुलदीप के शिकार बने।

कुलदीप ने पारी के 31वें ओवर में लगातार दो गेंदों में हेनरी निकोल्स (28) और ईश सोढ़ी (0) को शिकार बनाया। यहां एक छोर पर डग ब्रासवेल ने कुछ अच्छे शॉट जरूर लगाए, लेकिन टीम को जीत तक नहीं पहुंचा सके। ब्रासवेल ने 35 गेंदों में हाफ सेंचुरी पूरी की। उन्हें 57 रनों के निजी स्कोर पर भुवनेश्वर कुमार ने शिखर धवन के हाथों कैच कराया। ब्रासवेल ने 46 गेंदों का सामना करते हुए 5 चौके और 3 छक्के लगाए। आखिरी विकेट के रूप में फर्ग्युसन (12) को चहल ने आउट किया।

सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा और शिखर धवन के अर्धशतकों की बदौलत भारत ने न्यू जीलैंड के खिलाफ 4 विकेट पर 324 रन बनाए। रोहित ने 87, जबकि धवन ने 66 रन की पारी खेली। दोनों ने पहले विकेट के लिए 154 रन की तूफानी साझेदारी की। कप्तान विराट कोहली (43) और अंबाती रायुडू (47) ने भी उम्दा पारी खेली। महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 48) और केदार जाधव (नाबाद 22) ने 5वें विकेट के लिए 4.2 ओवर में 53 रन की अटूट साझेदारी करके भारत का स्कोर 324 रन तक पहुंचाया। न्यू जीलैंड के लिए तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (61 रन पर दो विकेट) और लोकी फर्ग्युसन (81 रन पर दो विकेट) सबसे सफल गेंदबाज रहे।

इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जिसके बाद रोहित और धवन ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। रोहित ट्रेंट बोल्ट के पहले ओवर में थोड़े असहज दिखे, लेकिन इसके बाद उन्होंने आकर्षक शॉट खेले। बोल्ट की पहली ही गेंद रोहित के बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर के करीब से चार रन के लिए चली गई। अंतिम गेंद ने भी बल्ले का किनारा लिया, लेकिन दूसरी स्लिप में मार्टिन गप्टिल तक नहीं पहुंची। दोनों ने 9वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *